Maharashtra News: PM मोदी ने जारी की PM-Kisan की 18वीं किस्त, कहा- डबल इंजन की सरकार किसानों को दे रही दोहरा लाभ

Edited By Utsav Singh,Updated: 05 Oct, 2024 02:21 PM

pm modi released the 18th installment of pm kisan

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम में किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त भी जारी की। इस कार्यक्रम में मोदी ने कृषि और बंजारा समाज से जुड़े मुद्दों पर भी बात...

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम में किसानों के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम के दौरान, उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त भी जारी की। मोदी ने कृषि से संबंधित पहलुओं के साथ-साथ बंजारा समाज से जुड़े मुद्दों पर भी अपने विचार साझा किए, यह बताते हुए कि सरकार किसानों और कमजोर वर्गों की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है।पीएम मोदी ने कहा कि नवरात्रि के पावन मौके पर उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करने का अवसर मिला है। यह समय किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और सरकार किसानों की भलाई के लिए निरंतर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें- लोगों को भयभीत कर शिवाजी महाराज के समक्ष शीश झुकाने का कोई मतलब नहीं, Maharashtra में बोले राहुल गांधी

डबल इंजन सरकार का दोहरा लाभ
मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र की डबल इंजन सरकार किसानों को दोहरा लाभ प्रदान कर रही है। उन्होंने पोहरादेवी के आशीर्वाद का उल्लेख करते हुए बताया कि लाड़की बहन योजना जैसी योजनाएं नारी शक्ति का सम्मान बढ़ा रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि वे आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत हो सकें।

कांग्रेस का नकारात्मक रवैया ...
पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के किसानों के लंबे समय से चल रहे संकट का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और महाअघाड़ी सरकार ने किसानों को गरीब और बदहाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जब महाअघाड़ी सरकार सत्ता में थी, तब उनके पास सिर्फ दो एजेंडे थे: पहला, किसानों की योजनाओं को रोकना और दूसरा, उन योजनाओं के पैसे में भ्रष्टाचार करना।

झूठे वादे और धोखाधड़ी
मोदी ने कहा कि जब केंद्र से योजनाओं के लिए धन भेजा जाता था, तो वह भ्रष्ट लोगों द्वारा हड़प लिया जाता था। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस का चुनावी एजेंडा हमेशा से झूठे वादे करना रहा है, जिससे जनता को धोखा दिया गया। इस तरह के आरोपों से यह स्पष्ट होता है कि मोदी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त है और वे किसानों की भलाई के लिए काम कर रहे हैं।

बंजारा समाज की चिंता
प्रधानमंत्री मोदी ने बंजारा समाज पर ब्रिटिश सरकार द्वारा किए गए अत्याचारों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान इस समुदाय को अपराधी घोषित किया गया था, जो कि अत्यंत अन्यायपूर्ण था। आजादी के बाद, हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम बंजारा समुदाय की देखभाल करें और उन्हें उचित सम्मान दें। मोदी ने इस समुदाय के विकास और सशक्तिकरण के लिए सरकार के प्रयासों को भी रेखांकित किया।

यह भी पढ़ें- Relationship Tips : क्या आप भी अपने पार्टनर के झूठ बोलने से हैं परेशान... इन 5 तरीकों से मिनटों में लगाए पता

कांग्रेस का विदेशी मानसिकता का आरोप
मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस की नीतियों ने बंजारा समुदाय को मुख्यधारा से अलग रखा। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद जिस परिवार ने कांग्रेस पार्टी को संभाला, उनकी मानसिकता हमेशा विदेशी रही है।

इस प्रकार, पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में किसानों के लिए योजनाओं का शुभारंभ करके और कांग्रेस की नीतियों पर सवाल उठाकर, स्पष्ट किया कि सरकार किसानों की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!