PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की बातचीत, यूक्रेन दौरे की सारी जानकारी दी

Edited By Tanuja,Updated: 27 Aug, 2024 03:45 PM

pm modi speaks to vladimir putin shares insights on ukraine visit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से हाल ही में बातचीत की और अपने यूक्रेन दौरे पर विचार साझा किए । इस....

International Desk: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से हाल ही में बातचीत की और अपने यूक्रेन दौरे पर विचार साझा किए । इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और रूस के बीच विशेष और निजी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की।  मोदी ने अपने X (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर इस बातचीत के बारे में जानकारी दी और बताया कि इस बातचीत में भारत और रूस के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। मोदी ने पुतिन को अपने यूक्रेन दौरे के दौरान की गई गतिविधियों और अनुभवों के बारे में बताया।
 

Spoke with President Putin today. Discussed measures to further strengthen Special and Privileged Strategic Partnership. Exchanged perspectives on the Russia-Ukraine conflict and my insights from the recent visit to Ukraine. Reiterated India’s firm commitment to support an early,…

— Narendra Modi (@narendramodi) August 27, 2024


यह दौरा हाल के दिनों में यूक्रेन के राजनीतिक और सुरक्षा हालात को समझने के लिए महत्वपूर्ण था। मोदी ने इस दौरान की गई मुलाकातों और चर्चाओं के बारे में पुतिन को बताया।दोनों नेताओं ने भारत और रूस के बीच विशेष और निजी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। इस साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाने के लिए विभिन्न रणनीतिक और आर्थिक पहलुओं पर विचार किया गया। बातचीत में भारत और रूस के बीच आर्थिक और सामरिक सहयोग को बढ़ावा देने के उपायों पर भी चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने अपने देशों के बीच के संबंधों को और बेहतर बनाने के तरीकों पर विचार किया।


PunjabKesari

 नरेंद्र मोदी का  दौरा यूक्रेन की वर्तमान स्थिति को समझने और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण था। मोदी ने पुतिन को इस दौरे के दौरान की गई मुलाकातों और प्राप्त जानकारियों के बारे में बताया, जिससे रूस को इस क्षेत्र की स्थिति की बेहतर जानकारी मिली। प्रधानमंत्री मोदी ने  पुतिन को अपने यूक्रेन दौरे के अनुभवों के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरे के दौरान, मोदी ने यूक्रेन के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की, वहां की सुरक्षा स्थिति का मूल्यांकन किया और संकटग्रस्त क्षेत्रों में स्थानीय परिस्थितियों को समझा। इस दौरे की जानकारी पुतिन के लिए महत्वपूर्ण थी क्योंकि यह रूस के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विक राजनीति पर प्रभाव डाल सकती थी।
 
  PunjabKesari

इस बातचीत में वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की गई। इसमें यूक्रेन की स्थिति, वैश्विक सुरक्षा मुद्दे और अंतरराष्ट्रीय राजनीति के विभिन्न पहलुओं पर विचार किया गया। इस चर्चा ने भारत और रूस के बीच रणनीतिक दृष्टिकोण को स्पष्ट किया और दोनों देशों के बीच सहयोग के नए आयाम खोले। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की यह बातचीत भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस बातचीत के माध्यम से दोनों नेताओं ने एक साझा दृष्टिकोण और रणनीति पर सहमति जताई, जिससे दोनों देशों के बीच सहयोग को और मजबूती मिलेगी। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!