रूस पहुंचे PM मोदी का यूक्रेन जंग पर पुतिन को स्पष्ट संदेश- "युद्ध समस्‍या का हल नहीं...भारत मदद को तैयार"

Edited By Tanuja,Updated: 22 Oct, 2024 05:26 PM

pm modi tells putin india ready to help peaceful resolution

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2024 (Brics Summit 2024) में शामिल होने के...

International Desk:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2024 (Brics Summit 2024) में शामिल होने के लिए मंगलवार को रूस पहुंच गए हैं। यह सम्मेलन रूसी शहर कजान में आयोजित किया जा रहा है। कजान पहुंचने पर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर (Russian  President Vladimir Putin)  पुतिन ने पीएम मोदी का  स्वागत किया। पुतिन ने दोनों देशों के बीच के लंबे संबंधों का जिक्र करते हुए उन्हें ब्रिक्स के मूल सदस्य देश बताया। स्वागत प्रतीक के रूप में, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन का धन्यवाद किया और इस अवसर पर यूक्रेन युद्ध (Ukraine War) पर भी अपनी स्पष्ट राय प्रस्तुत की।

ये भी पढ़ेंः- ईरान को नक्शे से मिटाने की फिराक में इजराइल, अमेरिका ने मास्टर प्लान कर दिया लीक 

मोदी ने कहा कि "जंग किसी भी समस्‍या का हल नहीं है," तथा बातचीत के माध्यम से समस्याओं का समाधान निकालने की आवश्यकता पर जोर दिया। कजान में संवाद करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "हम रूस और यूक्रेन के संघर्ष पर संपर्क में रहे हैं। मैंने पहले भी कहा है और बार-बार यह दोहराया है कि समस्याओं का शांतिपूर्ण समाधान होना चाहिए। युद्ध किसी मुद्दे का हल नहीं हो सकता। हम मानवता को प्राथमिकता देते हैं और भारत हमेशा शांति के लिए अपना योगदान देने के लिए तैयार है।"

 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "मैं आपकी (पुतिन) मित्रता और गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए आपको धन्यवाद देता हूं। इस शहर के साथ भारत के गहरे और ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। कजान में भारत के नए कांसुलेट खुलने से ये संबंध और मजबूत होंगे। पिछले तीन महीनों में मेरा दो बार रूस आना हमारे करीबी समन्वय और गहरी मित्रता का प्रमाण है।"शिखर सम्मेलन की तैयारी को लेकर मोदी ने कहा, "बीते एक वर्ष में ब्रिक्स की सफलता के लिए मैं आपको बधाई देता हूं। 15 वर्षों में, ब्रिक्स ने अपनी विशेष पहचान बनाई है, और अब विश्व के कई सफल देश इससे जुड़ना चाहते हैं। मैं कल ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं।"

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!