भारत में मेहनती लोगों की कमी नहीं, PM मोदी 10% आर्थिक वृद्धि देंगे : प्रेम वत्स

Edited By Rahul Singh,Updated: 25 Oct, 2024 01:40 PM

pm modi will give 10 economic growth says prem watsa

प्रेम वत्स, फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स के अरबपति सीईओ, जो 'कनाडा के वॉरेन बफेट' के नाम से जाने जाते हैं, ने भारत की क्षमता पर विश्वास जताया है कि वह दोहरे अंकों की आर्थिक वृद्धि हासिल कर सकता है।

नैशनल डैस्क : प्रेम वत्स, फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स के अरबपति सीईओ, जो 'कनाडा के वॉरेन बफेट' के नाम से जाने जाते हैं, ने भारत की क्षमता पर विश्वास जताया है कि वह दोहरे अंकों की आर्थिक वृद्धि हासिल कर सकता है। उनका मानना है कि यह भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के लिए आवश्यक है। वत्सा, जो हैदराबाद में पैदा हुए और अब टोरंटो में $97 बिलियन की कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं, ने उल्लेख किया कि दक्षिण कोरिया, जापान और चीन जैसे देशों ने लंबे समय तक यह उपलब्धि हासिल की है।

हाल ही में भारत की यात्रा के दौरान, वत्सा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और 'मेक इन इंडिया' और 'स्टार्टअप इंडिया' जैसी उनकी पहलों की सराहना की, जिन्हें उन्होंने "उत्कृष्ट" बताया। उनका मानना है कि मोदी के नेतृत्व में भारत 10% की वार्षिक आर्थिक वृद्धि को प्राप्त कर सकता है, जो बाद में भी जारी रहेगी। वत्स ने कहा कि भारत में स्मार्ट और मेहनती लोगों की कमी नहीं है, जो इस लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "अमेरिका में स्वतंत्र उद्यम है। और भारत इसे पूरी तरह से अपना रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई सभी योजनाएं उत्कृष्ट हैं। मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री 10% आर्थिक वृद्धि देंगे।"

PM मोदी 10% आर्थिक वृद्धि देंगे

जब वत्स से पूछा गया कि उन्होंने मोदी से क्या कहा, तो उन्होंने बताया, "मैंने कहा कि भारत के पास आपका प्रधानमंत्री होना एक आशीर्वाद है। उन्होंने भारत को बहुत मजबूत बनाया है। अब वह ही हैं जो 10% आर्थिक वृद्धि दे सकते हैं। यदि यह कुछ समय तक हो गया, तो यह अगले व्यक्ति में भी जारी रहेगा। यह प्रधानमंत्री को 2047 के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगा। दक्षिण कोरिया, जापान और ताइवान ने दशकों तक ऐसा किया है! हमारे पास यहां बहुत सारे स्मार्ट और मेहनती लोग हैं। उनके नेतृत्व में इसे हासिल करने का कोई कारण नहीं है।"

वत्सा, जिनका भारत में $7 बिलियन का निवेश पोर्टफोलियो है और उन्होंने इसे दोगुना करने का वादा किया है, ने पीएम मोदी की सराहना की और खुद को उनके एक "फैन" के रूप में बताया। उनका मानना है कि मोदी देश में व्यवसाय करने में आसानी को और बढ़ाएंगे। उच्च वृद्धि को प्राप्त करने के लिए, वत्सा ने भारत में व्यवसाय करने में आसानी को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने नियमन की आवश्यकता को स्वीकार किया लेकिन यह भी कहा कि इसे व्यवसायों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए, क्योंकि वे मुख्य नौकरी प्रदाता होते हैं।

वत्स, जो आईआईटी-मद्रास के पूर्व छात्र हैं, ने 1980 के दशक में कनाडा में फेयरफैक्स की स्थापना की। कंपनी उत्तर अमेरिका, लैटिन अमेरिका, यूरोप, एशिया और पश्चिम एशिया में कई बीमा व्यवसायों का स्वामित्व रखती है, जिससे यह दुनिया भर में संपत्ति और हानि बीमा कंपनियों में से एक सबसे बड़ी निवेशक बन गई है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!