कल किसानों को बड़ी सौगात देंगे PM मोदी, जारी करेंगे ज्यादा उपज देने वाली 61 फसलों की 109 किस्में

Edited By Utsav Singh,Updated: 10 Aug, 2024 08:03 PM

pm modi will give a big gift to farmers tomorrow release high yielding crops

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को देश के किसानों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। वह कल 11 बजे नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि एवं अनुसंधान संस्थान जाएंगे। जहां से वो ज्यादा उपज देने वाली, 109 से ज्यादा फसलों की किस्में जारी करेंगे, जो न सिर्फ जलवायु अनुकूल...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी रविवार को देश के किसानों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। वह कल 11 बजे नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि एवं अनुसंधान संस्थान जाएंगे। जहां से वो ज्यादा उपज देने वाली, 109 से ज्यादा फसलों की किस्में जारी करेंगे, जो न सिर्फ जलवायु अनुकूल होंगे बल्की बायोफोर्टिफाइड किस्म के भी होंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसानों और वैज्ञानिकों के साथ संवाद भी करेंगे, जिसमें वे कृषि के क्षेत्र में नए अनुसंधानों और प्रगतिशील तकनीकों पर चर्चा करेंगे।

61 अलग-अलग फसलों की 109 किस्मों शामिल
प्रधानमंत्री द्वारा जारी की जाने वाली इन 109 किस्मों में 61 अलग-अलग फसलें शामिल हैं। इनमें से 34 किस्में फील्ड क्रॉप्स की हैं और 27 किस्में बागवानी फसलों की हैं। फील्ड क्रॉप्स में बाजरा (Millets), चारा फसलें (Forage Crops), तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, फाइबर और अन्य संभावित फसलों के विभिन्न प्रकार के बीजों को शामिल किया गया है। वहीं, बागवानी फसलों में फलों, सब्जियों, रोपण फसलों, कंद फसलों, मसालों, फूलों और औषधीय फसलों की विभिन्न किस्में शामिल होंगी।

यह भी पढ़ें -Wayanad Landslide : PM मोदी ने प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण, फिर पीड़ितों का हाल जाना, बांटा दर्द

किसानों की आय में होगी वृद्धि
प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा से टिकाऊ खेती और जलवायु अनुकूल पद्धतियों को अपनाने पर जोर दिया है। वे भारत को कुपोषण से मुक्त बनाने के लिए, मध्याह्न भोजन योजना, आंगनवाड़ी और अन्य सरकारी कार्यक्रमों के साथ जैव-प्रबलित फसलों को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। उनका मानना है कि इन कदमों से न केवल किसानों की आय में वृद्धि होगी, बल्कि उनके लिए उद्यमिता के नए अवसर भी खुलेंगे। फसलों की 109 ज्यादा उपज देने वाली किस्मों को जारी करना प्रधानमंत्री मोदी की इस दिशा में एक और महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य किसानों को सशक्त बनाना और कृषि क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित करना है।

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!