PM मोदी आज राष्ट्रीय सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन, वंदे भारत ट्रेन को भी दिखाएंगे हरी झंडी, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 31 Aug, 2024 09:09 AM

pm modi will inaugurate the national conference today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु दौरे पर जाएंगे। मोदी सुबह करीब 10 बजे भारत मंडपम में जिला न्यायपालिका के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान भारत के सर्वोच्च न्यायालय के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट...

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु दौरे पर जाएंगे। मोदी सुबह करीब 10 बजे भारत मंडपम में जिला न्यायपालिका के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान भारत के सर्वोच्च न्यायालय के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट और सिक्के का भी अनावरण किया जाएगा।

वहीं, मेरठ-लखनऊ के लिए आज से वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो जाएगा। पीएम नरेन्द्र मोदी आज दोपहर 12 बजे के बाद इसका शुभारंभ करेंगे। इस शुभारंभ को लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और मेरठ के सिटी स्टेशन को दुल्हन की तरह सजाया गया है। सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं बस अब उस पल का इंतजार है जब इसका शुभारंभ होगा। साढ़े 12 बजे वंदे भारत रवाना हो जाएगी।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
भाई ने बहन को बॉयफ्रेंड संग आपत्तिजनक स्थिति में देखा

बिहार की पटना के बिहटा थाने के कुजवा गांव में शुक्रवार को एक युवती और एक युवक रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाए गए। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। पुलिस ने इस सिलसिले में युवती के भाई विशाल कुमार को गिरफ्तार किया है। मृतकों की पहचान प्रतिमा रानी और अवनीश कुमार के रूप में हुई है। दानापुर (2) अनुमंडल के पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) पंकज कुमार मिश्रा ने कहा, ‘‘शुक्रवार को तड़के तीन बजे पुलिस को सूचना मिली कि कुजवा गांव में एक जर्जर मकान में दो शव पड़े हैं। वरिष्ठ अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंचे और दोनों शव को फर्श पर पड़ा पाया।'' उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि दोनों मृतक पिछले कई महीनों से एक-दूसरे के संपर्क में थे। एसडीपीओ ने कहा कि पुलिस ने युवती के भाई से पूछताछ की।

Girls hostel में लड़कियों के वॉशरूम में मिला Hidden कैमरा
आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के एक इंजीनियरिंग कॉलेज में गर्ल्स हॉस्टल के वॉशरूम में एक छिपा हुआ कैमरा पाए जाने और कथित तौर पर छात्रों के बीच वीडियो प्रसारित किए जाने के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। घटना के सिलसिले में अंतिम वर्ष के एक छात्र को हिरासत में लिया गया है। गुडलावलेरू कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के कैंपस हॉस्टल के अंदर रखा कैमरा एक छात्र को मिला, जिसके बाद गुरुवार रात छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिन्होंने कैंपस में अपनी सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में गंभीर चिंता जताई। कैमरे पर रिकॉर्ड किए गए कुछ वीडियो कथित तौर पर लड़कों के हॉस्टल में प्रसारित किए गए, जिससे आक्रोश बढ़ गया। विरोध के बीच, पुलिस को बुलाया गया और एक अंतिम वर्ष के इंजीनियरिंग छात्र को हिरासत में लिया गया, जिसके बारे में माना जाता है कि वह कैमरा रखने में शामिल था। 

चंपई सोरेन पर 6 महीने तक निगरानी रखी गई
असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन पर उनकी ही सरकार ने छह महीने तक निगरानी रखी। उन्होंने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले “भ्रष्ट” गठबंधन को दो महीने बाद करारा जवाब मिलेगा। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के सह-प्रभारी शर्मा ने सोरेन को पार्टी (भाजपा) में शामिल करने से संबंधित समारोह में यह आरोप लगाया। चंपई सोरेन ने 28 अगस्त को झामुमो छोड़ दी थी। शर्मा ने कहा, “झारखंड पुलिस ने छह महीने तक चंपई सोरेन पर निगरानी रखी। मैंने कभी किसी मुख्यमंत्री के साथ ऐसा होते नहीं सुना। मैंने आपको (मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन) को चेतावनी देता हूं, हम दो महीने बाद करार जवाब देंगे।” झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए इस साल चुनाव होने हैं।

पिता चलाते हैं डेयरी, बेटी ने पैरालंपिक में रच दिया इतिहास
पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय बेटियों ने इतिहास रचते हुए एक ही दिन में तीन मेडल जीते हैं। पहले शूटिंग स्पर्धा में अवनि लेखरा और मोना अग्रवाल ने पदक जीते और अब एथलेटिक्स में प्रीति पाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत को तीसरा मेडल दिलाया है। पेरिस पैरालंपिक में पदक जीतने के बाद भारतीय पैरा-एथलीट प्रीति पाल ने कहा, "मुझे अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने कांस्य पदक जीत लिया है। मैं बहुत गर्व महसूस कर रही हूं और मेरा समर्थन करने और मुझे प्रेरित करने के लिए मैं सभी का धन्यवाद करती हूं।" प्रीति पाल ने महिलाओं की 100 मीटर टी-35 स्पर्धा में 14.21 सेकंड के समय के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक पल है क्योंकि पैरा खेलों में ट्रैक इवेंट में यह भारत का पहला मेडल है। इससे पहले भारत ने इस स्पर्धा में कभी कोई पदक नहीं जीता था।

स्कूल से लौट रही छात्रा का तालाब किनारे फिसला पांव
राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के डूंगला थाना क्षेत्र में शुक्रवार को स्कूल से लौट रही चार छात्राओं की तालाब में डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। थानाधिकारी घेवरचंद ने बताया कि बिलोदा गांव में स्कूल से लौट रही चारों छात्राओं में से एक छात्रा का तालाब में पांव फिसल गया और वह डूबने लगी उसे बचाने के प्रयास में तीन अन्य छात्राएं भी पानी में उतर गई और तालाब की गहराई में डूबने से चारों की मौत हो गई। घेवरचंद ने बताया कि चारों छात्राओं की पहचान बिलोदा निवासी कोमल रावत (13), रवीना मीणा (15), नर्मदा मीणा (12) और बालोद निवासी जशोदा मीणा (12) के रूप में की गई है। उन्होंने बताया कि चारों छात्राओं को तालाब से निकाल कर अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

चाय वाले ने लॉटरी में जीते साढ़े तीन लाख रुपए
उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के मुंशीगंज के सरायखेमा गांव में एक दुखद घटना घटी, जहां एक चायवाले राकेश कुमार ने 28 अगस्त को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। हाल ही में राकेश ने ड्रीम 11 पर 3.55 लाख रुपए की लॉटरी जीती थी, जिससे उनका पूरा परिवार खुश था। लेकिन, ठगी और धमकी के कारण उनका जीवन संकट में आ गया। राकेश ने जब अपनी लॉटरी जीती, तो तीन लोगों ने उससे टीडीएस (TDS) के पैसे वापस दिलाने के नाम पर 55 हजार रुपए ठग लिए। आरोपियों ने राकेश के आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज भी ले लिए थे और इन दस्तावेजों का इस्तेमाल करके लोन लेने की धमकी दे रहे थे। ठगी और धमकी से परेशान होकर राकेश ने आत्महत्या कर ली।

प्रेमी के साथ मिलकर पत्नी कराया पति का कत्ल
उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक व्यक्ति की हत्या के मामले में पुलिस ने उसकी पत्नी और पत्नी के प्रेमी समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एएसपी संजीव बाजपेयी ने बताया कि नजीबाबाद पुलिस को बुधवार को मथुरापुर मोर गांव में खेत के किनारे एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला था। उन्होंने कहा कि मृतक के गले में दुपट्टा बंधा था और शरीर पर नुकीले हथियार से किए गए प्रहार के निशान थे। उन्होंने बताया कि मृतक की पहचान हरिद्वार के निवासी रईस (40) के रूप में हुई है और जांच के दौरान मृतक की पत्नी दिलशाना, उसके प्रेमी जावेद अली, अब्दुल वाहिद और आकाश के नाम सामने आए। बाजपेयी ने बताया कि बृहस्पतिवार को चारों व्यक्तियों से पूछताछ में यह खुलासा हुआ कि दिलशाना और जावेद का अवैध संबंध था और दोनों ने दिलशाना के पति रईस को रास्ते से हटाने के लिए अब्दुल वाहिद से संपर्क किया, जिसने उन्हें आकाश से मिलवाया।

हर महीने मिलेगी 50000 रुपये की पेंशन
रिटायरमेंट की योजना बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है, और ज्यादातर लोग रिटायरमेंट के बाद नियमित आय की जरूरत को ध्यान में रखते हुए निवेश करते हैं। अगर आप भी अपने रिटायरमेंट के बाद एक अच्छी पेंशन चाहते हैं, तो नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। NPS एक सरकारी योजना है, जो मार्केट से लिंक्ड होती है, यानी इसका रिटर्न बाजार पर आधारित होता है। यह योजना रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि यह एकमुश्त राशि के साथ-साथ पेंशन का भी लाभ देती है। अगर आपकी उम्र 40 साल है और आप NPS में निवेश शुरू करते हैं, तो आप 50,000 रुपये महीने की पेंशन कैसे प्राप्त कर सकते हैं, आइए समझते हैं।

उड़ते विमान में रोती हुई बच्ची को टॉयलेट में घंटों किया बंद
एक विमान में यात्रियों द्वारा एक रोते हुए बच्चे को शौचालय में बंद करने की हैरान कर देन वाली घटना सामने आई। जिसके बाद चीन में आक्रोश फैल गया। यह घटना तब सुर्खियों में आई जब इसमें शामिल एक महिला ने चीनी सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें दिखाया गया कि एक साल की बच्ची को शौचालय में बंद कर दिया गया था। वीडियो में महिला कहती है, "जब तक आप रोना बंद नहीं करेंगे, हम आपको बाहर नहीं जाने देंगे।" जैसे ही बच्ची ने रोना बंद किया, महिला ने उसे उठाकर कहा, "अगर तुमने फिर से शोर मचाया, तो वापस शौचालय बंद कर देंगे।" यह घटना 24 अगस्त को गुईयांग से शंघाई जा रही जुनेयाओ एयरलाइंस की उड़ान में हुई थी। एयरलाइन के बयान के अनुसार, बच्ची अपने दादा-दादी के साथ यात्रा कर रही थी और तीन घंटे की उड़ान के दौरान लगातार रो रही थी। यात्रियों ने दादी की सहमति से बच्ची को "शांत" करने के लिए शौचालय में ले जाने का फैसला किया।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!