दिल्ली में छाए रहेंगे बादल तो केरल में भारी बारिश की संभावना, IMD ने 14 राज्यों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Edited By Utsav Singh,Updated: 18 Aug, 2024 11:36 AM

possibility of heavy rain in kerala imd issued orange alert for 14 states

दिल्ली में रविवार को मौसम काफी बदलता रहेगा, जहां आसमान में बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 14 राज्यों के विभिन्न हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे इन क्षेत्रों में मौसम की स्थिति को लेकर सतर्क रहने की...

नेशनल डेस्क : दिल्ली में रविवार को मौसम काफी बदलता रहेगा, जहां आसमान में बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 14 राज्यों के विभिन्न हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे इन क्षेत्रों में मौसम की स्थिति को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी गई है। पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, झारखंड, तमिलनाडु, उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, जम्मू, असम, मेघालय,उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम इन राज्यों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

राजस्थान में अब राहत की उम्मीद
राजस्थान में, जहां भारी बारिश ने पिछले दिनों परेशान किया था, अब राहत की उम्मीद जताई जा रही है। राज्य के कई जिलों और संभागों में बारिश थमने की संभावना है। 17 से 22 अगस्त के बीच, राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहने और धूप खिलने की संभावना है। हालांकि, अगस्त के अंतिम सप्ताह में भारी बारिश का एक और दौर आ सकता है।

दिल्ली में हल्की बारिश होने का अनुमान
दिल्ली की बात करें तो शनिवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.5 डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के लिए सामान्य है। आर्द्रता का स्तर 74 प्रतिशत से 92 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शाम चार बजे 74 दर्ज किया गया, जो कि ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है।

केरल में अगले 5 दिनों के दौरान भारी बारिश
केरल में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश और तेज हवाओं का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने केरल के चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शनिवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में रुक-रुक कर वर्षा होती रही, जिससे कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया। मनीमाला और पंबा नदियों में जलस्तर विशेष रूप से बढ़ा है।

IMD ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट किया जारी 
मौसम विभाग के अनुसार, पत्तनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है, जहां 11 से 20 सेंटीमीटर तक वर्षा हो सकती है। इन जिलों में रविवार और सोमवार के लिए भारी वर्षा की आशंका है। इसके साथ ही, तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा, अलपुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम और त्रिशूर जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!