जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव 2024 की तैयारी शुरू, 13 दिवसीय रथ यात्रा महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा

Edited By Parveen Kumar,Updated: 04 Jul, 2024 06:45 PM

preparation for rathyatra festival 2024

भगवान जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा 7 जुलाई 2024 (रविवार) को है, इसलिए श्री जगन्नाथ मंदिर, त्यागराज नगर की कार्यकारिणी समिति ने इसे उत्साह और उल्लास के साथ मनाने का फैसला किया है।

नेशनल डेस्क : भगवान जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा 7 जुलाई 2024 (रविवार) को है, इसलिए श्री जगन्नाथ मंदिर, त्यागराज नगर की कार्यकारिणी समिति ने इसे उत्साह और उल्लास के साथ मनाने का फैसला किया है। यह इस मंदिर की 57वीं रथ यात्रा है जिसे 7 से 19 जुलाई 2024 तक 13 दिवसीय रथ यात्रा महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इस अवधि के दौरान महोत्सव के प्रत्येक दिन त्यागराज नगर आवासीय कॉलोनी का पार्किंग क्षेत्र में एक रंगारंग सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा।

रथ यात्रा के दिन, सुबह के समय मंदिर के अंदर सभी संबंधित अनुष्ठानों को पूरा करने के बाद, देवताओं को सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक "पहांडी बिजे" समारोह में बाहर निकाला जाएगा और खूबसूरती से सजाए गए रथ पर आगे बढ़ाया जाएगा। श्री जगन्नाथ मार्ग पर, गेट नंबर 1, त्यागराज इंडोर स्टेडियम के सामने खूबसूरती से सजाए गए रथ पर चारों देवताओं, महाप्रभु जगन्नाथ के साथ उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा को रथ पर स्थापित किया जाएगा। संबंधित अनुष्ठानों के पूरा होने के बाद, श्री जगन्नाथ मार्ग (बड़ा डांडा) पर उपस्थित सभी भक्त ब्रह्मांड के भगवान के दर्शन कर सकते हैं।

PunjabKesari

एक अन्य महत्वपूर्ण समारोह, जिसे "छेरा पन्हारा" (रथ की पवित्र सफाई) कहा जाता है, श्री सुधाकर महापात्रा, पूर्व निदेशक, ऑयल इंडिया द्वारा प्रतीकात्मक गजपति के रूप में किया जाएगा। इस अवसर पर आमंत्रित सम्मानित अतिथियों के आगमन के बाद, रथ को भक्तों द्वारा खींचा जाएगा ताकि भगवान वे अपनी मौसी के घर, श्री गुंडिचा मंदिर में अपने 9 दिनों के प्रवास के लिए आगे बढ़ सकें। इस त्योहार की विशिष्टता यह है कि भगवान अपने भक्तों के पास आते हैं ताकि हर वर्ग के लोग रथ पर सवार होकर ब्रह्मांड के भगवान के दर्शन कर सकें।

कार्यसमिति ने उत्सव को सुचारु रूप से मनाने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। रथ के आवागमन के रूट को लेकर पुलिस की अनुमति काफी पहले ही ले ली गयी है। व्यवस्था के अनुसार, रथ आईएनए मार्केट के सामने अरबिंदो मार्ग के किनारे सर्विस लेन पर अपने मूल पथ पर चलेगा, जिससे मुख्य अरबिंदो मार्ग पर यातायात की आवाजाही में कम से कम परेशानी होगी। यह बारापुला रोड के सर्विस लेन की ओर बाईं ओर मुड़ जाएगा और अंत में त्यागराज इंडोर स्टेडियम के सामने श्री जगन्नाथ मार्ग पर वापस आ जाएगा।

मंदिर समिति ने रथयात्रा में शामिल होने वाले सभी भक्तों (लगभग पंद्रह हजार की संख्या) को अन्न प्रसाद परोसने की विस्तृत व्यवस्था की है, जो 07.07.2024 को सुबह 11.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक चलेगी जब रथ को खींचना शुरू होगा। उत्सव में दिल्ली और एनसीआर से करीब 50 हजार श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है। रथयात्रा के दौरान किसी भी गड़बड़ी की स्थिति को रोकने के लिए भीड़ को प्रबंधित करने और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने के अलावा, शांति और व्यवस्था बनाए रखने में दिल्ली पुलिस कर्मियों को सहयोग करने के लिए दिल्ली नागरिक सुरक्षा सेवा के 50 स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा। किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए रथ खींचने के दौरान एक उपस्थित चिकित्सक के साथ मुफ्त एम्बुलेंस सेवाओं की भी व्यवस्था की गई है।

डॉक्टरों की टीम द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया जायेगा। रथ के मार्ग पर और रथ को खींचने की पूरी अवधि के दौरान पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था की गई है।  रथ खींचने के दौरान गर्मी और उमस को ध्यान में रखते हुए भक्तों की सुविधा के लिए उन पर पानी छिड़कने की भी व्यवस्था की गई है। महिलाओं और बच्चों को सुविधा प्रदान करते हुए उनकी नि:शुल्क भागीदारी का विशेष ध्यान रखा जा रहा है ताकि वे रथ खींचने में भाग ले सकें।

7 जुलाई से 19 जुलाई 2024 तक रथ यात्रा महोत्सव के दौरान, बच्चों और महिलाओं के बीच नृत्य, संगीत, ड्राइंग आदि जैसी कई सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी और प्रतियोगिताओं के विजेताओं को समारोह के समापन पर पुरस्कृत किया जाएगा। दस दिवसीय उत्सव के दौरान प्रत्येक शाम को दिल्ली के प्रतिष्ठित नृत्य समूह और उनके विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न प्रकार के मनोरंजन कार्यक्रम जैसे ओडिसी, कथक, भरतनाट्यम, संबलपुरी, राजस्थानी, पंजाबी, महाराष्ट्रीयन आदि लोक नृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे। 03.07.2024 को रथ यात्रा उत्सव की तैयारी के लिए प्रेस वार्ता के दौरान रथ यात्रा उत्सव की तैयारी। मंदिर के श्री देवानंद साहू (उपाध्यक्ष), श्री के डी बिस्वाल (महासचिव) ने सभी से रथ यात्रा महोत्सव के उत्सव को सफल बनाने में सहयोग करने की अपील की है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!