Special Holiday 2024: 2 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश, 5 अक्टूबर को भी Special Holiday का ऐलान

Edited By Anu Malhotra,Updated: 30 Sep, 2024 07:36 AM

punjab government special holiday 5 october holiday holiday october 2

अक्टूबर 2024 का महीना दशहरा, दीपावली और दुर्गा पूजा जैसे प्रमुख त्योहारों से भरा है  जो सरकारी कर्मचारियों और स्कूल-कॉलेज के छात्रों के लिए छुट्टियों की भरमार लेकर आया है। इस बीच सरकार ने अवकाश घोषित कर दिया है। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर...

नेशनल डेस्क:  अक्टूबर 2024 का महीना दशहरा, दीपावली और दुर्गा पूजा जैसे प्रमुख त्योहारों से भरा है  जो सरकारी कर्मचारियों और स्कूल-कॉलेज के छात्रों के लिए छुट्टियों की भरमार लेकर आया है। इस बीच सरकार ने अवकाश घोषित कर दिया है। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इस दौरान सरकारी, प्राइवेट ऑफिस, बैंक, स्कूल, और कॉलेज सब बंद रहेंगे।

 भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के अनुसार, अक्टूबर में बैंकों की कुल 15 दिन छुट्टी रहेगी, जिसमें रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार भी शामिल हैं। हालांकि, ये छुट्टियां राज्यों और शहरों के त्योहारों पर निर्भर करती हैं, इसलिए अलग-अलग स्थानों पर छुट्टियों की तिथियों में अंतर हो सकता है।

2 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश
2 अक्टूबर, महात्मा गांधी जयंती के मौके पर देशभर में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इस दिन न केवल बैंक और सरकारी दफ्तर, बल्कि स्कूल और कॉलेज भी बंद रहेंगे। इसके साथ ही, यह दिन ड्राई डे भी है, जिससे शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी।

 5 अक्टूबर, 2024 को छुट्टी
इसके अलावा, हरियाणा विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार ने घोषणा की है कि 5 अक्टूबर, 2024 को हरियाणा में मतदाता के रूप में पंजीकृत पंजाब के सरकारी कर्मचारियों को विशेष अवकाश दिया जाएगा।

विशेष बात यह है कि यह अवकाश कर्मचारियों की छुट्टियों में से नहीं काटा जाएगा, बल्कि उन्हें मतदान के दिन का अवकाश स्वतंत्र रूप से प्रदान किया जाएगा। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान होगा, और वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को की जाएगी।

त्योहारों की वजह से छुट्टियों का सिलसिला
अक्टूबर में दशहरा, दीपावली, और दुर्गा पूजा जैसे बड़े त्योहार होने की वजह से सरकारी छुट्टियों का सिलसिला रहेगा। यह महीना कर्मचारियों और छात्रों के लिए राहत भरा साबित होगा, क्योंकि इन त्योहारों के चलते उन्हें लंबे अवकाश मिलेंगे।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!