Edited By Ashutosh Chaubey,Updated: 02 Mar, 2025 05:13 PM

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के लाखों ग्राहकों के लिए एक अहम सूचना आई है। यदि आपने अभी तक Know Your Customer (KYC) प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो यह खबर आपके लिए है। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से 26 मार्च 2025 तक KYC जानकारी अपडेट करने का अनुरोध किया...
नेशनल डेस्क: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के लाखों ग्राहकों के लिए एक अहम सूचना आई है। यदि आपने अभी तक Know Your Customer (KYC) प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो यह खबर आपके लिए है। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से 26 मार्च 2025 तक KYC जानकारी अपडेट करने का अनुरोध किया है। यदि ग्राहक समय रहते यह प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट बंद हो सकता है।
क्यों जरूरी है KYC अपडेट करना?
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंकिंग संस्थाओं को अपने ग्राहकों की सही जानकारी हर कुछ समय में अपडेट करनी होती है। इसी उद्देश्य से पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से KYC जानकारी अपडेट करने के लिए कहा है। जिन ग्राहकों ने 31 मार्च 2024 तक अपना KYC अपडेट नहीं किया है, उनके लिए यह प्रक्रिया अनिवार्य हो गई है।
KYC अपडेट करने की प्रक्रिया
PNB ग्राहकों को KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए कुछ दस्तावेज़ जमा करने होंगे। इसके तहत ग्राहकों को निम्नलिखित दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी:
- पहचान पत्र (Aadhaar card, Passport, Voter ID आदि)
- पता प्रमाण (रिजीडेंशियल प्रूफ)
- हाल की फोटो
- पैन कार्ड या फॉर्म 60
- आय प्रमाण (Income proof)
- रजिस्टर मोबाइल नंबर
ग्राहक यह दस्तावेज़ नजदीकी PNB शाखा में जमा कर सकते हैं, या फिर ऑनलाइन माध्यम से भी KYC प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। PNB ONE ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, रजिस्टर्ड ईमेल या डाक के जरिए भी KYC अपडेट किया जा सकता है।
KYC न अपडेट करने पर अकाउंट हो सकता है डोरमेट
PNB ने साफ तौर पर कहा है कि अगर ग्राहक 26 मार्च 2025 तक अपनी KYC प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं तो उनका बैंक अकाउंट डोरमेट (Inactive) हो सकता है। इसका मतलब है कि ग्राहक अकाउंट में कोई ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे और अकाउंट बंद हो जाएगा।
ग्राहकों को मदद के लिए PNB ने क्या किया?
PNB ने अपने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे जल्द से जल्द KYC प्रक्रिया को पूरा करें ताकि उनके बैंकिंग ट्रांजेक्शन में कोई भी रुकावट न आए। अगर आपको किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता हो, तो आप अपनी नजदीकी PNB शाखा से संपर्क कर सकते हैं या फिर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
अंतिम तारीख से पहले KYC जरूर कराएं
पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से 26 मार्च 2025 तक KYC अपडेट करने की समयसीमा तय की है। इस तारीख से पहले यदि आपने KYC नहीं कराई, तो आपका अकाउंट डोरमेट हो सकता है। ऐसे में, सभी ग्राहकों से निवेदन है कि वे समय रहते KYC प्रक्रिया पूरी करें और अपने अकाउंट को एक्टिव रखें।