अब पंजाबियों को घर बैठे मिल रहीं सरकारी सेवाएं, बस 1076 पर कॉल कर हो रहे सारे काम

Edited By Parminder Kaur,Updated: 27 Sep, 2024 05:29 PM

punjabis are getting government services at home by calling 1076

आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनावों में लोगों को विभिन्न सरकारी विभागों से मिलने वाली सेवाओं को घर बैठे मुहैया कराने का ऐलान किया था। इस वादे को पूरा करते हुए पंजाब सरकार ने 'भगवंत मान सरकार-तुम्हारे द्वार' योजना की शुरुआत की है।

नेशनल डेस्क. आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनावों में लोगों को विभिन्न सरकारी विभागों से मिलने वाली सेवाओं को घर बैठे मुहैया कराने का ऐलान किया था। इस वादे को पूरा करते हुए पंजाब सरकार ने 'भगवंत मान सरकार-तुम्हारे द्वार' योजना की शुरुआत की है।

PunjabKesari

इस योजना के तहत पंजाब के लोगों को घर बैठे 43 नागरिक सेवाओं का लाभ मिल रहा है। इन सेवाओं में जन्म, विवाह, मृत्यु, आय, निवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमावर्ती क्षेत्र, पिछड़े क्षेत्र, पेंशन, बिजली बिल का भुगतान, भूमि सीमा प्रमाणपत्र और अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

लोगों तक इस योजना को सही तरीके से पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1076 जारी किया गया है। इस नंबर पर फोन करके लोग अपनी सुविधा के अनुसार अधिकारियों के साथ मुलाकात का समय तय कर सकते हैं और अपना काम करा सकते हैं। फोन के जरिए समय और तारीख तय होने के बाद लोगों को आवश्यक दस्तावेज, फीस और अन्य जानकारी दी जाएगी।

PunjabKesari

इससे पहले पंजाब में कभी भी ऐसी योजनाएं नहीं चल रही थीं, जिससे लोग घर बैठे सरकारी काम करा सकें। इस योजना के शुरू होने के बाद लोगों ने न केवल राहत महसूस की है, बल्कि पंजाब सरकार का भी धन्यवाद किया है, क्योंकि इससे उनकी सरकारी दफ्तरों में परेशानियों में कमी आई है। सरकार इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए समय-समय पर विशेष कैंप भी लगा रही है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!