भारत में होने वाली थी QUAD की मीटिंग, अचानक बदल दिया गया स्थान

Edited By Tanuja,Updated: 08 Sep, 2024 06:09 PM

quad summit planned in joe biden s hometown delaware

क्वाड (क्वाड्रिलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग) की आगामी शिखर बैठक अब अमेरिका के विलमिंगटन में आयोजित की जाएगी। यह QUAD समिट 21 सितंबर...

Sydney:क्वाड समूह के 4 देशों की आगामी शिखर बैठक, जो पहले भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली थी, का अब अचानक स्थान बदल दिया गया है। अब यह बैठक 21 सितंबर को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के गृहनगर, डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित की जाएगी। इस सम्मेलन में बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे।यह समिट बाइडेन और किशिदा के लिए उनके कार्यकाल की अंतिम क्वाड बैठक मानी जा रही है, क्योंकि दोनों के जल्द ही अपने पदों से हटने की उम्मीद है। क्वाड नेताओं की इस बैठक के साथ ही सभी नेता संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में भी शामिल होंगे, जिसके लिए प्रधानमंत्री मोदी, किशिदा और अल्बानीज अमेरिका का दौरा करेंगे।

 

 

जापान के PM फुमियो किशिदा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दोनों ही जल्द ही अपने पदों से हटने वाले हैं। इसलिए, यह समिट उनके लिए एक महत्वपूर्ण घटना होगी। QUAD के सभी सदस्य देशों ने मिलकर इस निर्णय पर विचार किया और इस समिट को विलमिंगटन में आयोजित करने का निर्णय लिया। इससे बाइडेन और किशिदा को सम्मानजनक विदाई देने का अवसर मिलेगा।  यह समिट क्वाड के गठन की 20वीं सालगिरह भी मनाएगी। क्वाड की शुरुआत 2004 में प्राकृतिक आपदाओं के दौरान राहत के लिए एक अस्थाई समूह के रूप में की गई थी। इसे 2017 में फिर से सक्रिय किया गया था और अब यह एक स्थिर अंतर्राष्ट्रीय मंच बन चुका है।

और ये भी पढ़े

     

    इस समिट में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी, जिनमें शामिल हैं:-

    1. महामारी के बाद की स्थिति और इसके प्रबंधन के उपाय।
    2. महत्वपूर्ण और उभरती हुई तकनीकों पर सहयोग।
    3. आपूर्ति श्रृंखला में सहयोग और स्थिरता।
    4. भारत को अब 2025 में क्वाड नेताओं की मेज़बानी का अवसर मिलेगा।

     

     इस समिट के बाद पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में भी भाग लेंगे, जहाँ वह अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। क्वाड समिट का आयोजन अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान के बीच हो रहा है, जिससे यह समिट और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। यह समिट क्षेत्रीय सुरक्षा, आर्थिक सहयोग, और सामरिक साझेदारी को बढ़ावा देने में मदद करेगी।


     

    Related Story

      Trending Topics

      Afghanistan

      134/10

      20.0

      India

      181/8

      20.0

      India win by 47 runs

      RR 6.70
      img title
      img title

      Be on the top of everything happening around the world.

      Try Premium Service.

      Subscribe Now!