राहुल और प्रियंका गांधी आज वायनाड दौरे पर जाएंगे, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 01 Aug, 2024 05:24 AM

rahul and priyanka gandhi will visit wayanad today

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा बृहस्पतिवार को वायनाड जाएंगे जहां भूस्खलन से 150 से अधिक लोगों की मौत हुई है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

नेशनल डेस्क : लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा बृहस्पतिवार को वायनाड जाएंगे जहां भूस्खलन से 150 से अधिक लोगों की मौत हुई है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भूस्खलन से प्रभावित परिवारों से मुलाकात करेंगे। पहले दोनों नेता बुधवार को वायनाड जाने वाले थे, लेकिन खराब मौसम के कारण उन्हें अपना यह कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा। वायनाड जिले में मेप्पडी के पास भारी बारिश के कारण विभिन्न पहाड़ी इलाकों में मंगलवार तड़के भूस्खलन हुआ जिसकी चपेट में आकर 158 लोगों की मौत हो गई। राहुल गांधी ने पिछली लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व किया था। इस बार के लोकसभा चुनाव में भी वह रायबरेली के साथ वायनाड से निर्वाचित हुए थे, लेकिन उन्होंने केरल में आने वाले संसदीय क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया।

दिल्ली में आज सभी स्कूल बंद रहेंगे
दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने घोषणा की कि भारी बारिश के कारण शहर में बृहस्पतिवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे। मंत्री ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आज शाम हुई बहुत भारी बारिश और कल भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी सरकारी और निजी स्कूल एक अगस्त को बंद रहेंगे।'' बारिश के कारण बुधवार शाम बड़े पैमाने पर जलभराव हो गया और यातायात बाधित हो गया, जिससे सड़कों पर अव्यवस्था फैल गई। भारी बारिश ने शहर के बुनियादी ढांचे को बुरी तरह प्रभावित किया है और जलमग्न हुई सड़कों पर वाहन फंसे हुए हैं।

मौसम विभाग ने आज भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया
हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की। विभाग ने शुक्रवार से राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के लिए बुधवार को ‘येलो' अलर्ट भी जारी किया। राज्य में भारी बारिश का दौर छह अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है। राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि हाल ही में हुई बारिश के कारण 48 सड़कें बंद हो गई हैं और बिजली सेवाएं प्रभावित हुई हैं। मौसम विभाग ने कुल्लू, सोलन, सिरमौर, शिमला और किन्नौर जिलों के संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ आने की संभावना जताई है। 

दिल्ली में भारी बारिश से सड़कें नदी बनीं, गाजीपुर में दो लोग डूबे
राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार शाम भारी बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला। शहर के बड़े हिस्से जलमग्न हो गए और गाजीपुर में 22 वर्षीय एक महिला और उसका बच्चा डूब गया। प्रमुख इलाकों में यातायात जाम हो गया और सड़कें नदियों जैसी दिखने लगीं, जिससे लोग जहां-तहां फंस गए। मूसलाधार बारिश के कारण मौसम विभाग ने राष्ट्रीय बाढ़ दिशानिर्देश बुलेटिन में दिल्ली को ‘चिंता वाले क्षेत्रों' की सूची में शामिल किया। विभाग ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने, खिड़कियों और दरवाजों को सुरक्षित रखने तथा अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने घोषणा की कि भारी बारिश के कारण शहर में बृहस्पतिवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे।

भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में 5 लोगों की मौत
उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में हो रही भारी बारिश के कारण अलग-अलग घटनाओं में पांच व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी जबकि दो अन्य लापता हैं। मौसम विज्ञान विभाग के भारी बारिश के अलर्ट के चलते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा प्रबंधन के सचिव विनोद कुमार सुमन से अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों और वहां जारी बचाव और राहत कार्यों की जानकारी ली जबकि खराब मौसम के मद्देनजर चारधाम यात्रा के संबंध में संबंधित जिलाधिकारियों को अपने स्तर पर निर्णय लेने को कहा गया है । उधर, सुमन ने बताया कि भारी बारिश से केदारनाथ मार्ग पर भीमबली चौकी के पास 20-25 मीटर का पैदल रास्ता बह जाने और रास्ते में बड़े-बड़े बोल्डर (पत्थर) आने से फंसे 200 यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि रूद्रप्रयाग जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली सूचना के अनुसार केदारनाथ में कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। इसके अलावा, सोनप्रयाग में मंदाकिनी नदी का जल स्तर खतरे के निशान के पास पहुंच गया है। 

नोएडा में 3 बच्चियों की जलने से मौत
नोएडा शहर के सेक्टर-8 स्थित झुग्गीनुमा मकान में आज सुबह करीब 4 बजे एक भीषण अग्निकांड हुआ। इस हादसे में तीन छोटी बच्चियों की जलकर मौत हो गई और उनके माता-पिता गंभीर रूप से झुलस गए। माता-पिता को इलाज के लिए दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रेफर कर दिया गया है, जहां उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है। पुलिस ने बच्चियों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और आग लगने के कारण की जांच शुरू कर दी है। प्रारंभिक जांच में आग लगने का कारण चार्जिंग पर रखी बैटरी में ब्लास्ट होना बताया जा रहा है।

वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 167 पहुंची
केरल के वायनाड जिले में हाल ही में हुई लैंडस्लाइड में मरने वालों की संख्या बढ़कर 167 हो गई है। 131 लोग अस्पताल में हैं, जबकि 220 के लापता हैं, जिनकी रिपोर्ट लिखाई गई है। यह घटना अत्यधिक बारिश और भूस्खलन के कारण हुई, जिसने इलाके में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 78 शवों को मेप्पाडी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में और 31 शवों को मलप्पुरम जिले के नीलांबुर जिला अस्पताल में रखा गया है। अधिकारियों ने बताया कि कुल 83 शवों की पहचान हो चुकी है और 143 शवों का पोस्टमाटर्म पूरा हो चुका है। मुंदक्कई में तीन घरों के मलबे से पांच शव बरामद किए गए और दो शव पोथुकल में चलियार नदी से मिले, जो मुंदक्कई में भूस्खलन स्थल से 38 किलोमीटर दूर है। सेना के करीब 150 जवानों की चार टीमें चूरमाला में बचाव अभियान में लगी हुई हैं।

अब सैटेलाइट सिस्टम से कटेगा Toll Tax, मौजूदा सिस्टम हुआ पुराना : नितिन गडकरी
सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को राज्यसभा में बताया कि सरकार नेशनल हाइवेज पर टोल कलेक्शन के लिए एक नया सिस्टम लागू करने जा रही है। इस नए सिस्टम में फास्टैग के साथ-साथ ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) का इस्तेमाल होगा। इस सिस्टम की शुरुआत कर्नाटक में NH-275 के बेंगलुरु-मैसूर हाइवे और हरियाणा में NH-709 के पानीपत-हिसार रूट पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर की गई है। GNSS आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम, फास्टैग की तुलना में और भी तेज होगा। इसके तहत टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि टोल टैक्स वाहन चलते-चलते ही वसूला जाएगा। इस सिस्टम में वर्चुअल टोल गेट्स होंगे जो सैटेलाइट से जुड़े होंगे। जैसे ही कोई वाहन इन वर्चुअल गेट्स से गुजरेगा, टोल का अमाउंट स्वचालित रूप से कट जाएगा। यह सुविधा दुनियाभर के कई देशों में पहले से ही उपलब्ध है, जैसे जर्मनी और रूस।

स्कूल वैन पलटने से दो की मौत, 27 बच्चे गंभीर रूप से घायल
राजस्थान के चूरू जिले में बुधवार को स्कूली बच्चों से भरा एक पिकअप वाहन पलटने से एक बच्चे सहित दो लोगों की मौत हो गई जबकि 27 अन्य बच्चे घायल हो गये। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि यह दुर्घटना साहवा थाना क्षेत्र में मेघसर से झाड़सर गजिया रोड पर हुई। पुलिस के मुताबिक, मृतकों की पहचान कृष्ण मीणा (50) और आदित्य (12) के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि घायलों में से 20 बच्चों को तारानगर के उप जिला अस्पताल में, पांच बच्चों को निजी अस्पताल में, एक बच्चा साहवा में और गंभीर रूप से घायल एक बच्चे को जयपुर स्थानांतरित किया गया है। पुलिस के मुताबिक, शवों को पोस्टमार्टम के लिये अस्पताल के शवगृह में रखा गया है और पुलिस मामले की जांच में जुटी है। पुलिस ने बताया कि स्कूल के छात्र शिक्षक के सेवानिवृत्ति जुलूस का हिस्सा थे। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!