'पप्पू नहीं हैं राहुल गांधी, किसी भी विषय पर गहरी सोच रखने वाले रणनीतिकार हैं', टेक्सास में बोले सैम पित्रोदा

Edited By rajesh kumar,Updated: 09 Sep, 2024 12:59 PM

rahul gandhi is not pappu said sam pitroda in texas

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने टेक्सास में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पार्टी के नेता राहुल गांधी का नजरिया भाजपा के नजरिए के विपरीत है और वह "पप्पू" नहीं हैं। मैं आपको बता दूं कि वह कोई पप्पू नहीं हैं। वह उच्च शिक्षित हैं, अच्छे से...

नेशनल डेस्क : कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने टेक्सास में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पार्टी के नेता राहुल गांधी का नजरिया भाजपा के नजरिए के विपरीत है और वह "पप्पू" नहीं हैं। पित्रोदा ने कहा, "उनके (राहुल गांधी) पास भाजपा द्वारा करोड़ों रुपये खर्च करके प्रचारित किए जाने वाले दृष्टिकोण के विपरीत दृष्टिकोण है। मैं आपको बता दूं कि वह कोई पप्पू नहीं हैं। वह उच्च शिक्षित हैं, अच्छे से पढ़े-लिखे हैं, किसी भी विषय पर गहरी सोच रखने वाले रणनीतिकार हैं और कभी-कभी उन्हें समझना बहुत आसान नहीं होता।"

गांधीवादी विचार हमारी शिक्षा का मूल- पित्रोदा 
इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पित्रोदा ने कहा कि गांधीवादी विचार, समावेशिता और विविधता उनकी (पित्रोदा की) शिक्षा के मूल में हैं। उन्होंने कहा, "पचास के दशक की शुरुआत में स्कूल जाते समय गांधीवादी विचार हमारी शिक्षा का मूल थे। समावेश, विविधता, ये केवल शब्द नहीं थे, ये वे थे जिनके अनुसार हम जीते थे और जब मैं अपने समाज में ऐसे बदलाव देखता हूं जो बुनियादी ढांचे पर हमला करते हैं तो मुझे इसकी चिंता होती है। इसलिए विचार यह है कि हम यह सुनिश्चित करें कि हम अपने लोगों का सम्मान करें, चाहे उनकी जाति, धर्म, भाषा, राज्य कुछ भी हो। हम सभी के लिए समान अवसर पैदा करें, हम श्रमिकों को सम्मान प्रदान करें और ये वे मुद्दे हैं जिनकी राहुल गांधी वकालत कर रहे हैं और इससे मुझे बहुत खुशी होती है।"
PunjabKesari
राहुल गांधी का एजेंडा विविधता का जश्न मनाना
पित्रोदा ने कहा कि राहुल गांधी का एजेंडा विविधता का जश्न मनाना है। उन्होंने कहा, "राहुल गांधी का एजेंडा अलग है, जो उस चीज पर केंद्रित है जिसे हम लंबे समय से संबोधित करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ठीक से संबोधित नहीं कर पाए हैं और वह है समावेशिता, विविधता का उत्सव...।" पित्रोदा ने स्पष्ट किया कि लोकतंत्र इतना सरल नहीं है और इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता।

उन्होंने कहा, "लोकतंत्र इतना सरल नहीं है...लोकतंत्र के लिए हमारे जैसे बड़ी संख्या में लोगों के काम की आवश्यकता होती है। हम इसे हल्के में नहीं ले सकते क्योंकि ऐसे लोग हैं जो लोकतंत्र को हाईजैक करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमने इसे कई देशों में देखा है...आजादी के समय, स्वतंत्रता आंदोलन को लेकर बहुत जोश था और गांधी, नेहरू, मौलाना आज़ाद, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस जैसे नेता इस बात को लेकर बहुत स्पष्ट थे कि वे किस तरह का राष्ट्र बनाना चाहते हैं। हर कोई समझता था कि स्वतंत्रता का क्या मतलब है और स्वतंत्र भारत क्या अवसर पैदा करेगा...मैं चाहता हूं कि आप इंडियन ओवरसीज कांग्रेस में शामिल हों, हमारी गतिविधियों की गुणवत्ता, हमारे सदस्यों की संख्या में सुधार करें और अधिक विविध लोगों को जोड़ें।" गांधीPunjabKesari
राहुल गांधी अपना वादा निभा रहे- सैम 
पित्रोदा ने कहा, "जब राहुल गांधी पिछली बार न्यूयॉर्क में एक बड़ी बैठक में हमसे मिलने आए थे, तो उनसे डलास आने की मांग की गई थी और उन्होंने उनसे वादा किया था कि अपनी अगली यात्रा के दौरान मैं डलास आऊंगा और वे अपना वादा निभा रहे हैं। वे अपनी बात पर खरे उतरते हैं और मुझे खुशी है कि अपने व्यस्त कार्यक्रम से वे तीन दिन की छुट्टी लेकर हमसे मिलने आए हैं, जहां वे एक दिन यहां और दो दिन वाशिंगटन डीसी में बिता रहे हैं।"
PunjabKesari
आईओसी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "इंडियन ओवरसीज कांग्रेस भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का हिस्सा है जो वैश्विक पार्टी पहलों की देखभाल करती है। हम 32 देशों में हैं और हमारा काम लोगों को यह समझाना है कि हमारी पार्टी किस लिए खड़ी है, हम किसमें विश्वास करते हैं और सभी तरह की लोकतांत्रिक पहलों की ताकतों को एकजुट करना है। हम पिछले कुछ समय से इस पर काम कर रहे हैं, हम 32 देशों में हैं और हमारा काम अपनी सदस्यता बढ़ाना, अपने कार्यक्रमों और गतिविधियों में सुधार करना और अपने लोकतंत्र की रक्षा के लिए अधिक लोगों को काम पर लगाना है।"

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!