'मोदी सरकार को टिकने के लिए संघर्ष करना होगा', राहुल गांधी ने किया बड़ा दावा

Edited By Mahima,Updated: 18 Jun, 2024 03:45 PM

modi government will have to struggle to survive rahul gandhi

हाल ही में समाप्त हुए लोकसभा चुनाव के लेकर राहुल गांधी का बड़ा दावा सामने आया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने 2024 के लोकसभा चुनावों के नतीजों को भारतीय राजनीति में एक "विशाल बदलाव" बताया है।

नेशनल डेस्क: हाल ही में समाप्त हुए लोकसभा चुनाव के लेकर राहुल गांधी का बड़ा दावा सामने आया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने 2024 के लोकसभा चुनावों के नतीजों को भारतीय राजनीति में एक "विशाल बदलाव" बताया है। उन्होंने दावा किया है कि मोदी सरकार बहुमत हासिल करने में विफल रहने के बाद अपना अस्तित्व बचाने के लिए संघर्ष करेगी। ब्रिटेन के फाइनेंशियल टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यु में गांधी ने कहा, "भारतीय राजनीतिक व्यवस्था में जगह खुल गई है। भारतीय राजनीति में एक बड़ा बदलाव आया है। संख्या इतनी है कि वे बहुत नाजुक हैं और छोटी सी गड़बड़ी सरकार को गिरा सकती है।"

2024 के लोकसभा चुनावों में विपक्षी दल भारत ने 543 में से 234 सीटें जीतकर उम्मीदों को पीछे छोड़ दिया, जिसमें उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में मजबूत प्रदर्शन भी शामिल है। कांग्रेस ने भी 99 सीटें जीतकर 15 साल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 293 सीटें जीतकर तीसरा कार्यकाल हासिल किया, लेकिन भगवा पार्टी 240 सीटों के साथ जादुई संख्या हासिल करने में विफल रही। गांधी ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खेमे में "बहुत असंतोष" है और संभावित दलबदल का संकेत दिया।

राहुल ने कहा, "ऐसे लोग हैं जो हमारे संपर्क में हैं," उन्होंने बिना किसी विवरण के कहा। उन्होंने कहा, "मूल रूप से, एक सहयोगी को दूसरी तरफ मुड़ना पड़ता है।" गांधी के वंशज ने 2024 के चुनाव परिणामों को भाजपा की विभाजनकारी राजनीति के खिलाफ जनादेश बताया। उन्होंने कहा, "यह विचार कि आप नफरत फैला सकते हैं, आप गुस्सा फैला सकते हैं और आप इसका लाभ उठा सकते हैं, भारतीय लोगों ने इस चुनाव में इसे खारिज कर दिया है।"

बता दें कि अभियान के दौरान, पीएम मोदी ने मुस्लिम समुदाय को "घुसपैठिए" कहा और आरोप लगाया कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार हाशिए पर पड़े लोगों के लिए निर्धारित रोजगार और कोटा खत्म कर देगी। हालांकि, इंडिया ब्लॉक ने इस डर से दलितों के बीच वोट हासिल किए कि भाजपा संविधान में संशोधन करने और उन्हें लाभों से वंचित करने के लिए बड़े बहुमत का इस्तेमाल करेगी। इससे पता चलता है कि 2014 और 2019 में पीएम मोदी और भाजपा के लिए जो काम किया, वह अब काम नहीं कर रहा है, गांधी ने दावा किया। उन्होंने कहा, "जिस पार्टी ने पिछले 10 साल अयोध्या के बारे में बात करने में बिताए, उसका अयोध्या में सफाया हो गया है।" उन्होंने कहा, "वास्तव में जो हुआ है वह यह है कि भाजपा की मूल संरचना - धार्मिक घृणा पैदा करने का विचार - ध्वस्त हो गया है।"

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!