राहुल गांधी की चुनावी रणनीति: ‘चक्रव्यूह’ जिताएगा चुनाव ? हरियाणा में गठबंधन से मोदी को चुनौती देने की तैयारी

Edited By Mahima,Updated: 05 Sep, 2024 02:59 PM

rahul gandhi s chakravyuh will win the election eyes on alliance

राहुल गांधी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस नेताओं को एक महत्वपूर्ण निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस को आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ गठबंधन पर बातचीत करनी चाहिए। इसके तहत, कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी को सात सीटें ऑफर की हैं,...

नेशनल डेस्क: राहुल गांधी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस नेताओं को एक महत्वपूर्ण निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस को आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ गठबंधन पर बातचीत करनी चाहिए। इसके तहत, कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी को सात सीटें ऑफर की हैं, जबकि आम आदमी पार्टी नौ सीटें मांग रही है। इसके अलावा, राहुल गांधी की योजना में समाजवादी पार्टी (SP), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI), और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (CPM) को भी एक-एक सीट देने की संभावना जताई जा रही है। इस पहल के जरिए राहुल गांधी अपनी रणनीति को पूरा करने और आगामी विधानसभा चुनावों में इंडिया गठबंधन की एकजुटता को बनाए रखने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीधी चुनौती
राहुल गांधी ने हाल ही में लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीधी चुनौती दी थी कि आगामी लोकसभा चुनाव में वे गुजरात में हार जाएंगे। इस चुनौती के बाद, कांग्रेस ने गुजरात में अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है। पार्टी ने हाल ही में राज्य में यात्रा निकाली है और राहुल गांधी ने गुजरात के आग से प्रभावित परिवारों से ऑनलाइन संवाद किया है। कांग्रेस की कोशिश है कि हरियाणा में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन करके दिल्ली और गुजरात के चुनावों के लिए अपनी रणनीति को मजबूत किया जाए।

गुजरात में AAP की भूमिका
2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन काफी खराब रहा था, जबकि आम आदमी पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया। कांग्रेस को केवल 17 सीटें मिलीं, जबकि आम आदमी पार्टी ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की। आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 12.92 प्रतिशत रहा। बीजेपी ने चुनाव में शानदार जीत दर्ज की, और गुजरात में कांग्रेस का वोट शेयर 27.28 प्रतिशत रहा। राहुल गांधी की योजना है कि इंडिया गठबंधन के माध्यम से सभी पार्टियों को एक साथ लाकर बीजेपी को उसकी ही फील्ड में चुनौती दी जाए।

राहुल की नजर अन्य राज्यों पर
राहुल गांधी की इस रणनीति का असर केवल हरियाणा तक सीमित नहीं है। अगर इंडिया गठबंधन में अन्य पार्टियां भी सहयोग करती हैं, तो इसका प्रभाव गुजरात, दिल्ली, और गोवा में भी देखा जा सकता है। जहां गुजरात में कांग्रेस को आम आदमी पार्टी के समर्थन की आवश्यकता है, वहीं दिल्ली और गोवा में भी भाजपा की सत्ता को चुनौती देने की योजना बनाई जा रही है। राहुल गांधी की यह योजना दिखाती है कि वह हरियाणा में बड़ा दिल दिखा रहे हैं और इसके जरिए उनकी नजर अन्य महत्वपूर्ण राज्यों पर भी है। यह देखना होगा कि इंडिया गठबंधन की अन्य पार्टियां इस योजना को लेकर कितना समर्थन दिखाती हैं और राहुल गांधी की यह रणनीति कितना प्रभावी होती है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!