राहुल गांधी सदन में दिए गए अपने भाषण को सत्यापित करें, अमित शाह ने स्पीकर से की मांग

Edited By Utsav Singh,Updated: 01 Jul, 2024 09:18 PM

rahul gandhi should verify his speech given in the house amit shah

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला से मांग की कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से अनाज नहीं खरीदे जाने और सेना के शहीद अग्निवीरों के परिजनों को मुआवजा न दिये जाने के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के दावे को सत्यापित...

नई दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला से मांग की कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से अनाज नहीं खरीदे जाने और सेना के शहीद अग्निवीरों के परिजनों को मुआवजा न दिये जाने के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के दावे को सत्यापित करने का निर्देश दें। शाह की मांग पर बिरला ने हामी भरी है।

PunjabKesari

सरकार पर डर का माहौल पैदा करने का आरोप लगाया
लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष गांधी ने सरकार पर चारों तरफ डर का माहौल पैदा करने का आरोप लगाते हुए अग्निवीरों के शहीद होने की स्थिति में उनके परिजनों को मुआवजा नहीं दिये जाने का दावा किया। उन्होंने अपने दावे की पुष्टि के लिए किसी शहीद के परिवार से हुई बातचीत का हवाला दिया। हालांकि उन्होंने संबंधित शहीद का नाम नहीं बताया।

PunjabKesari

राहुल गांधी गलतबयानी करके सदन को गुमराह कर रहे
इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हस्तक्षेप करते हुए स्पष्टीकरण दिया और कहा कि नेता प्रतिपक्ष गलतबयानी करके सदन को गुमराह कर रहे हैं। सिंह ने कहा कि किसी भी अग्निवीर के शहीद होने की स्थिति में उसके परिवार को 1 करोड़ रुपये दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि गांधी को या तो इस दावे को सत्यापित करना चाहिए या फिर इस गलतबयानी के लिए माफी मांगनी चाहिए। इसी बीच गांधी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर किसानों से अनाज नहीं खरीदे जाने का आरोप लगाते हुए सरकार पर निशाना साधा, जिस पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने हस्तक्षेप किया।

PunjabKesari

नेता प्रतिपक्ष को अपने बयान के सत्यापन का निर्देश मिले
जब गांधी ने अपना संबोधन समाप्त किया तो, शाह ने निर्देश पुस्तिका दिखाते हुए कहा कि कोई भी मंत्री या सदस्य भाषण देते समय तथ्यात्मक चीजें रखते हैं और कोई सदस्य उसे चुनौती देते हैं तो आसन इसे सत्यापित करने का निर्देश दे सकता है। उन्होंने इसके लिए नियम पुस्तिका की नियम संख्या 115(एक) से 115(चार) तक का हवाला देते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष ने कई ऐसे तथ्य रखे जो सत्य नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सत्ता पक्ष ने उन बयानों पर आपत्ति जताई है। हम आपसे सत्यापन का निर्देश देने की मांग करते हैं, हमें संरक्षण मिले।'' उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष को अपने बयान के सत्यापन का निर्देश मिले। इस पर ओम बिरला ने कहा, ‘‘सत्यापन करेंगे।''

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!