रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, मात्र 100 रुपए के कार्ड से AIIMS जैसे बड़े अस्पतालों में फ्री में कराएं इलाज

Edited By Utsav Singh,Updated: 05 Sep, 2024 09:04 PM

railway employees get free treatment in big hospitals like aiims

भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों, पेंशनर्स और उनके आश्रितों को बड़ा लाभ देने की घोषणा की है। रेलवे अब इन सभी को 100 रुपये का एक विशेष कार्ड प्रदान करेगा, जिसके माध्यम से वे एम्स (AIIMS) और पीजीआई (PGI) जैसे प्रतिष्ठित अस्पतालों में इलाज की सुविधा...

नेशनल डेस्क : भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों, पेंशनर्स और उनके आश्रितों को बड़ा लाभ देने की घोषणा की है। रेलवे अब इन सभी को 100 रुपये का एक विशेष कार्ड प्रदान करेगा, जिसके माध्यम से वे एम्स (AIIMS) और पीजीआई (PGI) जैसे प्रतिष्ठित अस्पतालों में इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इस नई योजना से लगभग 37 लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा।

स्वास्थ्य देखभाल नीति में महत्वपूर्ण बदलाव
रेलवे ने अपने कर्मचारियों, पेंशनर्स और उनके आश्रितों के लिए स्वास्थ्य देखभाल नीति में महत्वपूर्ण बदलाव किया है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा। रेलवे कर्मचारियों के लिए 100 रुपये का यह विशेष कार्ड जारी किया जाएगा, जिसे दिखाने पर उन्हें सीधे एम्स और पीजीआई जैसे अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिल सकेगी। विभाग ने अपने सभी कर्मचारियों, पेंशनर्स, और उनके आश्रितों के लिए यूनिक मेडिकल आइडेंटिटी कार्ड (UMID) जारी करने की योजना बनाई है। इस UMID कार्ड का उपयोग करके कर्मचारी, पेंशनर्स, और उनके आश्रित बिना किसी बाधा के सीधे रेलवे के पैनल में शामिल अस्पतालों या देश के सभी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों (AIIMS) में मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

UMID कार्ड के लाभ
यह UMID कार्ड रेलवे कर्मचारियों को मात्र 100 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा और इसका उपयोग आपातकालीन स्थितियों में या सामान्य चिकित्सा उपचार के लिए भी किया जा सकेगा। इस नई पहल से रेलवे कर्मचारियों, पेंशनर्स और उनके परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं में अधिक सुविधा और राहत मिलेगी।

लाखों लोगों को मिलेगा फायदा
इस नई व्यवस्था से लगभग 12.5 लाख कर्मचारियों, 15 लाख से अधिक पेंशनर्स और करीब 10 लाख आश्रितों को लाभ मिलेगा। रेलवे के अनुसार, इस UMID कार्ड के जरिए कर्मचारी, पेंशनर्स, और उनके आश्रित रेलवे के पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल या डायग्नोस्टिक सेंटर में इलाज करवा सकेंगे। यदि किसी कर्मचारी के पास UMID कार्ड नहीं है, तो उनका UMID नंबर भी उपचार के लिए मान्य होगा। इस पहल का उद्देश्य रेलवे के कर्मचारियों, पेंशनर्स और उनके आश्रितों को बेहतर और सुविधाजनक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। रेलवे ने यह भी घोषणा की है कि विशेष परिस्थितियों में कुछ अस्पतालों के लिए रेफरल जारी किया जाएगा, जो 30 दिनों की अवधि के लिए मान्य होगा।

UMID कार्ड के प्रबंधन के निर्देश
रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक (ट्रांसफॉर्मेशन) प्रणव कुमार मलिक ने यूनिक मेडिकल आइडेंटिफिकेशन (UMID) कार्ड जारी करने के निर्देश दिए हैं। UMID कार्ड को हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (HMIS) के माध्यम से डिजीलॉकर में सुरक्षित रखा जाएगा। इसके अलावा, यह कार्ड रेलवे कर्मचारियों और पेंशनर्स की प्रोफाइल पर भी उपलब्ध रहेगा, जिससे उन्हें चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठाने में आसानी होगी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!