Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा, Super App से मिलेगा ट्रेन का कंफर्म टिकट, चेक करें live train status

Edited By Anu Malhotra,Updated: 06 Nov, 2024 08:49 AM

railway passengers you will get confirmed train ticket from super app

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए एक नई सुविधा पेश करने जा रहा है, जिससे उन्हें रेलवे की अलग-अलग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कई ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। रेलवे जल्द ही एक "सुपर ऐप" लॉन्च करेगा, जिसके जरिए रेल यात्रा से जुड़ी सभी सेवाएं एक ही...

नेशनल डेस्क: भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए एक नई सुविधा पेश करने जा रहा है, जिससे उन्हें रेलवे की अलग-अलग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कई ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। रेलवे जल्द ही एक "सुपर ऐप" लॉन्च करेगा, जिसके जरिए रेल यात्रा से जुड़ी सभी सेवाएं एक ही जगह पर उपलब्ध होंगी। इस ऐप को सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) द्वारा विकसित किया जा रहा है और इसे इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ जोड़ा जाएगा।

क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी इस सुपर ऐप में?

सुपर ऐप में यात्रियों को कई सुविधाएं एक साथ मिलेंगी:

  • टिकट बुकिंग: यात्रियों को रिजर्वेशन के लिए अलग ऐप की जरूरत नहीं होगी।
  • ट्रेन की लाइव लोकेशन: यात्रा के दौरान ट्रेन की सटीक स्थिति देखी जा सकेगी।
  • फूड ऑर्डर: स्टेशन पर ही खाने का ऑर्डर दिया जा सकेगा।
  • टूर पैकेज और अन्य सुविधाएं: टूर पैकेज और स्टेशन की अन्य सुविधाओं की जानकारी भी इस ऐप में होगी।
  • शिकायत निवारण: किसी भी समस्या के समाधान के लिए शिकायत निवारण सुविधा उपलब्ध होगी।

कब होगा लॉन्च?

रेलवे का यह सुपर ऐप दिसंबर 2024 के अंत या जनवरी 2025 में लॉन्च किया जा सकता है। अभी तक यात्रियों को मुख्य रूप से IRCTC ऐप का उपयोग करना पड़ता था, जिसे 10 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह नया सुपर ऐप, IRCTC ऐप का एक विस्तार होगा, जो सभी महत्वपूर्ण सेवाओं को एकीकृत करेगा। इसका उद्देश्य यात्रियों के अनुभव को सहज और सरल बनाना है।

इस ऐप के लॉन्च के बाद यात्री एक ही प्लेटफॉर्म पर रेलवे से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे, जिससे उनका यात्रा अनुभव और भी बेहतर होगा।

 भारतीय रेलवे जल्द ही एक "सुपर ऐप" लॉन्च करने जा रहा है, जो यात्रियों के लिए इन सभी प्रमुख सेवाओं को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाएगा। वर्तमान में यात्रियों को विभिन्न सेवाओं के लिए अलग-अलग ऐप का उपयोग करना पड़ता है:

IRCTC रेल कनेक्ट – आरक्षित टिकट बुकिंग के लिए।
IRCTC ई-कैटरिंग फूड ऑन ट्रैक – ट्रेन में भोजन ऑर्डर करने के लिए।
रेल मदद – यात्रा के दौरान किसी समस्या के समाधान के लिए शिकायत निवारण।
UTS – अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए।
नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (NTES) – ट्रेन की लाइव स्थिति और समय की जानकारी के लिए।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!