पिछले दस साल में कबाड़ बेचकर रेलवे ने कमाए 41 हजार करोड़

Edited By Mahima,Updated: 19 Jun, 2024 12:54 PM

railways earned 41 thousand crores by selling junk

रेलवे ने बीते दस वर्षो में कबाड़ बेचकर 41,000 करोड़ रुपये से ज्यादा राजस्व अर्जित किया है। भारतीय रेलवे के पास राजस्व अर्जित करने के लिए सिर्फ माल ढुलाई और यात्री टिकट की बिक्री ही आय ही स्रोत नहीं हैं बल्कि रेलवे ने अपने अन्य प्रमुख स्रेतों भी...

नेशनल डेस्क: रेलवे ने बीते दस वर्षो में कबाड़ बेचकर 41,000 करोड़ रुपये से ज्यादा राजस्व अर्जित किया है। भारतीय रेलवे के पास राजस्व अर्जित करने के लिए सिर्फ माल ढुलाई और यात्री टिकट की बिक्री ही आय ही स्रोत नहीं हैं बल्कि रेलवे ने अपने अन्य प्रमुख स्रेतों भी राजस्व जुटाती है। इसके अलावा भी रेलवे के पास कमाई के दूसरे प्रमुख स्रोत होते हैं। इनमें स्क्रैप की बिक्री से जुटाई जाने वाली रकम का योगदान सबसे अधिक है।

क्या बेचता है रेलवे कबाड़ में
रेलवे ने देशभर के अपने नेटवर्क पर परिचालन के दौरान प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में रेल कोच, माल गाड़ी के वैगन, पटरियां आदि संचालन के मानकों के मुताबिक अनुपयोगी हो जाते हैं। इन बेकार चीजों को रेलवे द्वारा बेचा जाता है। इससे प्रति वर्ष करोड़ों रु पयों की आय होती है। बताया जाता है कि वर्ष 2014 के पहले जब कबाड़ को बेचा जाता था, तो रेलवे को बहुत ज्यादा कमाई नहीं होती थी। लेकिन 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में रेलवे स्क्रैप की बिक्री में पारदर्शिता बढ़ी है।

इसी का नतीजा है कि रेलवे ने कबाड़ से बिक्री से होने वाली कमाई में रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल की है। रेलवे के सूत्रों के अनुसार, पिछले दस वर्षो को दौरान यानी 2014 से 2024 के बीच रेलवे ने स्क्रैप की बिक्री से 41,856 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व अर्जित किया है। इसमें वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान स्क्रैप की बिक्री से 5,773 रु पये का रिकॉर्ड राजस्व अर्जित किया गया है। बताया गया है कि इस दौरान रेलवे द्वारा देश भर में 9,46,000 मीट्रिक टन कबाड़ बेचा गया है। इस कबाड़ में 6,313 वैगन, 2,746 यात्री कोच और 498 लोको भी शामिल हैं। इन चीजों के अलावा स्टाफ क्वाटरों, केबिनों, शैडो, वाटर टैंकों से निकला कबाड़ भी रेलवे द्वारा बेचा जाता है, जिससे पुराने ढांचों के दुरु पयोग की संभावना भी समाप्त होती है। रेलवे संस्थानों और परिसरों से कबाड़ हटने से नई वस्तुओं के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त जगह भी मिलती है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!