सावधान! दिल्ली-NCR में बारिश और उमस का संकट, 18 राज्यों में कब थमेगी बारिश? IMD की ताज़ा रिपोर्ट

Edited By Mahima,Updated: 20 Aug, 2024 09:27 AM

rain and humidity crisis in delhi ncr when will the rain stop in 18 states

इन दिनों दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। सुबह से ही दिल्ली और नोएडा में आकाश में घने काले बादल छा गए थे। अचानक मौसम ने अपना मिजाज बदला और हवाएं तेज हो गईं, जिसके बाद बारिश शुरू हो गई।

नेशनल डेस्क: इन दिनों दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। सुबह से ही दिल्ली और नोएडा में आकाश में घने काले बादल छा गए थे। अचानक मौसम ने अपना मिजाज बदला और हवाएं तेज हो गईं, जिसके बाद बारिश शुरू हो गई। हालांकि, बारिश के बावजूद, लोगों को चिपचिपी गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। यह मौसम खासतौर पर बीमारियों को बढ़ावा देने वाला है, क्योंकि बारिश और उमस के बाद पंखे या एयर कंडीशनर की ठंडी हवा से शरीर में ठंडक लग सकती है, जिससे वायरल इंफेक्शन्स का खतरा बढ़ जाता है।

दिल्ली में बारिश का यह सिलसिला एक अगस्त से लगातार जारी है और इसके थमने की कोई ठोस संभावना नहीं दिखती। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, दिल्ली में 25 अगस्त तक बारिश का यह दौर जारी रहेगा। आज और कल भी दिल्ली में बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने बताया कि आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। हालांकि, उमस और चिपचिपी गर्मी की वजह से यह तापमान अधिक महसूस हो सकता है। 21 और 22 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि 23 से 25 अगस्त तक बादल छाए रहेंगे और बीच-बीच में बारिश की संभावना बनी रहेगी।
 

#WATCH | Rain lashes parts of National Capital, Delhi.

(Visuals from Vijay Chowk) pic.twitter.com/AuBdsjHCOL

— ANI (@ANI) August 20, 2024

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि आज देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में दिल्ली के अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप, झारखंड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान शामिल हैं। इन राज्यों में हल्की से लेकर भारी बारिश हो सकती है। 
बारिश और उमस के इस मौसम में लोगों को खास सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। बारिश के बाद की स्थितियों में फिसलन और जलभराव के कारण दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है।
 

#WATCH दिल्ली: भारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव हुआ।

वीडियो शास्त्री पार्क से है pic.twitter.com/kN3OYLVtrO

— ANI_HindiNews (@AHindinews) August 20, 2024

इसके साथ ही, उमस और गर्मी के बीच स्वास्थ्य समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए, लोगों को चाहिए कि वे इस मौसम के दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें, स्वच्छता का पालन करें और बारिश के बाद बाहर निकलते समय सावधान रहें। इस प्रकार, दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में लगातार बारिश और उमस की वजह से हालात थोड़े मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक यही स्थिति बनी रहने की संभावना है।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!