सरकार ने आज 1 अगस्त को सभी स्कूल बंद रखने का दिया आदेश....

Edited By Anu Malhotra,Updated: 01 Aug, 2024 07:26 AM

rain delhi ncr massive jams waterlogging schools closed

धवार शाम को शहर में हुई भारी बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में कई प्रमुख सड़कों और कई निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे यातायात की आवाजाही प्रभावित हुई और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण...

नेशनल डेस्क:   बुधवार शाम को शहर में हुई भारी बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में कई प्रमुख सड़कों और कई निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे यातायात की आवाजाही प्रभावित हुई और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण दस उड़ानों को दिल्ली से अन्य स्थानों पर डायवर्ट किया गया।

दिल्ली सरकार ने मौजूदा मौसम की स्थिति को देखते हुए गुरुवार को सभी स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। दिल्ली-नोएडा एक्सप्रेसवे और मथुरा रोड के साथ-साथ आईटीओ, एम्स, प्रगति मैदान, कश्मीरी गेट और सराय काले खां जैसे प्रमुख स्थानों सहित कई प्रमुख सड़कों पर वाहनों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं, जिससे लोग फंसे हुए हैं।  

जलमग्न क्षेत्रों में पुराना राजिंदर नगर भी शामिल है, जहां तीन आईएएस उम्मीदवारों की उनके संस्थान के बेसमेंट में बाढ़ के कारण मौत हो गई। ओल्ड राजिंदर नगर में बड़ी संख्या में छात्रों ने सड़कों पर पानी भर जाने के कारण जांघों तक पानी में खड़े होकर विरोध प्रदर्शन किया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मध्य दिल्ली के प्रगति मैदान वेधशाला में केवल एक घंटे में 112.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। एक घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश को आम तौर पर 'बादल फटना' कहा जाता है। हालाँकि, इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार के सलवान स्टेशन पर सुबह 8.30 बजे से शाम 8.30 बजे तक कुल 119.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार गौतम बुद्ध नगर में, जहां नोएडा स्थित है, 118.5 मिमी बारिश देखी गई।

मौसम विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय आकस्मिक बाढ़ मार्गदर्शन बुलेटिन में दिल्ली को भी 'चिंता के क्षेत्रों' की सूची में शामिल किया गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अधिकारियों को भारी बारिश के मद्देनजर सतर्क रहने का निर्देश दिया। उन्होंने एक्स पर पोस्ट में कहा, "सामान्य तौर पर लोगों को न्यूनतम असुविधा सुनिश्चित करने के अलावा, उन्हें कोचिंग सेंटरों सहित जलभराव की संभावना वाली जगहों पर मुद्दों को विशेष रूप से संबोधित करने की सलाह दी जाती है।" दिल्ली की मंत्री आतिशी ने घोषणा की कि नगर निगम और अन्य सरकारी एजेंसियां ​​स्थिति से निपटने के लिए काम कर रही हैं।

मंत्री ने बाद में घोषणा की, "आज शाम को बहुत भारी बारिश और कल (गुरुवार को) भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर, सभी स्कूल - सरकारी और निजी - कल (गुरुवार को) बंद रहेंगे।"

पूरे शहर में यातायात प्रभावित
चूंकि कई क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई, यातायात पुलिस ने निर्देश जारी किए और यात्रियों को कुछ सड़कों से बचने के लिए कहा।

मूलचंद से चिराग दिल्ली की ओर जाने वाले कैरिजवे और अणुव्रत मार्ग के दोनों कैरिजवे पर यातायात बाधित हो गया। आउटर रिंग रोड पर, सावित्री फ्लाईओवर के नीचे जलभराव के कारण चिराग दिल्ली से नेहरू प्लेस की ओर जाने वाला मार्ग प्रभावित हुआ।

छत्ता रेल चौक पर, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग पर यातायात बाधित हो गया है, और यातायात को छत्ता रेल रेड लाइट और लोथियन रोड से डायवर्ट किया जा रहा है।

एनएस मार्ग से आईएसबीटी कश्मीरी गेट की ओर आने वाले यात्रियों को कोडिया पुल और मोरी गेट बुलेवार्ड रोड लेने का निर्देश दिया गया है। निगम बोध घाट पर जलभराव के कारण महात्मा गांधी मार्ग पर भी यातायात प्रभावित हुआ और वाहनों को चंदगी राम अखाड़े से डायवर्ट किया जा रहा है।

उड़ानें डायवर्ट 
खराब मौसम और भारी बारिश के कारण शाम 7.30 से 8.00 बजे तक आधे घंटे के भीतर दिल्ली हवाई अड्डे से दस उड़ानों को अन्य स्थानों पर डायवर्ट किया गया। उनमें से 8 को जयपुर और 2 को लखनऊ भेजा गया।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!