उत्तराखंड में भूस्खलन से बद्रीनाथ, यमुनोत्री हाईवे बंद, 125 सड़कें ब्लाॅक

Edited By Anu Malhotra,Updated: 05 Jul, 2024 08:10 AM

rain in uttarakhand badrinath yamunotri adi kailash orange alerts ganga

राज्य भर में भारी बारिश के रेड अलर्ट के बीच, उत्तराखंड राज्य भर में जलभराव, भूस्खलन और सड़क अवरोधों का सामना कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को करीब 125 सड़कें ब्लाॅक हो गई हैं और उत्तराखंड में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।...

देहरादून: राज्य भर में भारी बारिश के रेड अलर्ट के बीच, उत्तराखंड राज्य भर में जलभराव, भूस्खलन और सड़क अवरोधों का सामना कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को करीब 125 सड़कें ब्लाॅक हो गई हैं और उत्तराखंड में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। आईएमडी, देहरादून ने राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है, हालांकि अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

9 राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों सहित लगभग 125 सड़कें ब्लाॅक
हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को बारिश के कारण राज्य में लगभग 125 सड़कें अवरुद्ध हो गईं, जबकि राज्य लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने आज 87 सड़कों को खोलने की कोशिश की है और 63 सड़कें अभी भी खोली जानी बाकी हैं। इस बैंड में 63 मार्गों में से 47 सड़कें ग्रामीण क्षेत्रों में हैं और 9 राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग हैं। ये सभी सड़कें पौडी, देहरादून, पिथौरागढ, चंपावत, अल्मोडा और नैनीताल जिलों में हैं।
 
बद्रीनाथ, यमुनोत्री और आदि कैलाश हाईवे पर भूस्खलन
लगातार बारिश के बीच भूस्खलन के कारण चारधाम मंदिरों की ओर जाने वाले राजमार्ग भी अवरुद्ध हैं। लामबगड़ के पास पागल नाला में भूस्खलन का मलबा आने से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है। यमुनोत्री राजमार्ग, डबरकोट के पास भी भूस्खलन का सामना करना पड़ा जिससे सड़क अवरुद्ध हो गई। इसके अलावा, धारचूला और तवा घाट राष्ट्रीय राजमार्ग भी उस समय अवरुद्ध हो गया जब बुधवार को रौंगती नाला के पास पहाड़ों का एक बड़ा हिस्सा टूट गया।

देहरादून,पौड़ी,टिहरी और हरिद्वार के लिए ऑरेंज अलर्ट
उत्तराखंड मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें चंपावत, अल्मोडा, पिथौरागढ़ और उधमसिंह नगर के साथ-साथ कुमाऊं क्षेत्र का भी अधिकांश हिस्सा शामिल है। साथ ही देहरादून, पौडी, टिहरी और हरिद्वार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटों में, विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण वर्षा दर्ज की गई है: देहरादून में 135 मिमी, ऋषिकेश में 102 मिमी, हलद्वानी में 124 मिमी, कपकोट में 108 मिमी, और बाकी स्थानों पर औसत वर्षा की तुलना में 36 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई। राज्य में। इन क्षेत्रों के निवासियों को सूचित रहना चाहिए और इन चरम मौसम स्थितियों के दौरान आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए।

 भारी बारिश के बाद उत्तराखंड में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। गंगा और सरयू खतरे के निशान से महज कुछ मीटर नीचे बह रही हैं, जबकि गंगा की सहायक नदियां अलकनंदा, मंदाकिनी और भागीरथी नदियां खतरे के निशान को पार कर चुकी हैं। गोमती, काली, गौरी और शारदा नदियों का जलस्तर भी बढ़ रहा है। देहरादून में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने लोगों को भारी बारिश के दौरान नदियों के पास जाने से बचने के लिए एक महत्वपूर्ण सलाह जारी की है। तीव्र वर्षा के दौरान नदियाँ तेजी से बढ़ सकती हैं, जिससे उनके किनारों के पास रहने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

स्कूल बंद  
भारी बारिश और आईएमडी द्वारा जारी चेतावनी को देखते हुए, उत्तराखंड के स्कूल और आंगनबाड़ियां बंद हैं और कक्षा 1 से 12 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। 
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!