Rajasthan: जयपुर में 2 सेकेंड में जमींदोज हो गई जर्जर इमारत, सामने आया खौफनाक Video

Edited By Yaspal,Updated: 16 Aug, 2024 11:44 PM

rajasthan a dilapidated building in jaipur collapsed in 2 seconds

राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। राजस्थान में बारिश से अब तक 20 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच जयपुर में भारी बारिश से कमजोर हुई एक बहुमंजिला इमारत महज कुछ सेकेंड में ताश के पत्तों की तरह गिरा दिया...

जयपुरः राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। राजस्थान में बारिश से अब तक 20 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच जयपुर में भारी बारिश से कमजोर हुई एक बहुमंजिला इमारत महज कुछ सेकेंड में ताश के पत्तों की तरह गिरा दिया गया। एक दिन पहले इस इमारत का एक हिस्सा ढह गया था, जिससे 3 मंजिला इमारत पड़ोस की इमारत के सहारे हवा में लटक गई थी। ऐसे में कई लोगों की जान खतरे में पड़ गई थी। लेकिन, जैसे ही इमारत ढही, तो स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली।

घटना जयपुर के कल्याणजी रोड पर हुई। यहां गुरुवार को पांचवे चौराहे पर भारी बारिश में 3 मंजिला इमारत का एक हिस्सा ढह गया। घटना के वक्त घर में एक ही परिवार के 7 लोग मौजूद थे, जिनकी सांसें थम सी गईं। सूचना मिलने पर एसडीआरएफ और सिविल डिफेंस की टीमें मौके पर पहुंची और लोगों को रेस्क्यू कर उनकी जान बचाई। इसके बाद खतरे के चलते अंधेरे में ही आसपास की इमारतों को खाली कराया गया।

अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने के आसार
राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभागों के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी और प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने यह जानकारी दी। राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के चलते नागौर, बीकानेर में जर्जर मकान गिर गए। जोबनेर में पानी के कटाव के कारण एक मकान ढह गया। पुलिस के अनुसार इन हादसों में कोई जनहानि नहीं हुई। पाली के सोजत में तेज बहाव में कार बह गई। लोगों ने कार और चालक को बाहर निकाला। चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा में बृहस्पतिवार को तेज बारिश के चलते 50 से अधिक लोग पाड़ाझर झरने में फंसे गये और उन्हें एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित बचा लिया।

जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार शुक्रवार सुबह से शाम साढे पांच बजे तक फलोदी में 43.2 मिलीमीटर, जैसलमेर में 14.4 मिमी, अलवर में 14.2 मिमी, पिलानी में 12.1 मिमी, श्रीगंगानगर में 12 मिमी, बीकानेर में 10.6 मिमी, बारिश दर्ज की गई। अलवर, सीकर, करौली, कोटा, भीलवाड़ा, टोंक, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों के कुछ स्थानों पर शुक्रवार सुबह तक हल्की से मध्यम बारिश हुई। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रवक्ता शर्मा के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान जयपुर, दौसा, बारां, नागौर, जोधपुर, बीकानेर, पाली और सवाई माधोपुर जिलों में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई।

प्रवक्ता के अनुसार शुक्रवार पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश बूंदी जिले के हिंडोली में 220 मिमी और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर के कोलायत में 172 मिमी दर्ज की गई। इस दौरान कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार से राज्य के कई जिलों और संभागों में भारी बारिश के थमने की संभावना है। इन संभागों में 17 से 22 अगस्त के दौरान अधिकतर हिस्सों में आसमान साफ रहने और धूप खिलने की प्रबल संभावना है। शर्मा ने बताया कि अगस्त के आखिरी सप्ताह में भारी बारिश का एक और दौर आने की संभावना है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!