Rajasthan Rain Alert : मानसून की बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति, कई जिलों में चेतावनी जारी

Edited By Rahul Singh,Updated: 16 Aug, 2024 09:14 AM

rajasthan rain alert flood like situation due to monsoon rain

राजस्थान में मानसून की बारिश ने भारी तबाही मचाई है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है और लोग परेशान हैं। विशेषकर बूंदी, बीकानेर, करौली और अन्य क्षेत्रों में बाढ़ की आशंका के चलते स्थिति गंभीर हो गई है।

Weather Update : राजस्थान में मानसून की बारिश ने भारी तबाही मचाई है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है और लोग परेशान हैं। विशेषकर बूंदी, बीकानेर, करौली और अन्य क्षेत्रों में बाढ़ की आशंका के चलते स्थिति गंभीर हो गई है। मौसम विभाग ने आज राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विशेषकर जयपुर, जोधपुर और कोटा समेत 18 जिलों में आज भारी बारिश के प्रबल आसार हैं। बारिश के कारण पूरे प्रदेश में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना हुआ है।

बीते 24 घंटे का मौसम

पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई, जबकि पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिली। राज्य में सबसे अधिक बारिश जयपुर में 150 मिमी दर्ज की गई। सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

16 अगस्त को भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र सक्रिय है जो सतह से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके अलावा, मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर से होकर गुजर रही है। इन प्रभावों के कारण 16 अगस्त को भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

17 अगस्त के बाद राहत की उम्मीद

मौसम विभाग ने कहा है कि 17 अगस्त के बाद पूर्वी राजस्थान में बारिश से कुछ राहत मिल सकती है। हालांकि, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में अगले 3-4 दिनों तक कुछ क्षेत्रों में तेज आंधी और भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। उदयपुर संभाग में आने वाले दिनों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में भारी बारिश का कहर, ऑरेंज अलर्ट जारी; केरल को लेकर IMD ने दी यह अपडेट

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!