राज्यसभा सदस्य हरभजन सिंह ने की B.B.M.B अस्पताल को अपग्रेड करने की मांग

Edited By Anu Malhotra,Updated: 09 Aug, 2024 04:59 PM

rajya sabha member harbhajan singh b b m b hospital talwara

राज्यसभा सदस्य हरभजन सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी नड्डा के सामने B.B.M.B अस्पताल तलवाड़ा को अपग्रेड करने की मांग की है। इस संबंध में हरभजन ने स्वास्थ्य मंत्री को एक मांग पत्र भी सौंपा है। मांग पत्र में लिखा है कि B.B.M.B का यह अस्पताल...

जालंधर/नई दिल्ली- राज्यसभा सदस्य हरभजन सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी नड्डा के सामने B.B.M.B अस्पताल तलवाड़ा को अपग्रेड करने की मांग की है। इस संबंध में हरभजन ने स्वास्थ्य मंत्री को एक मांग पत्र भी सौंपा है। मांग पत्र में लिखा है कि B.B.M.B का यह अस्पताल बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आता है। जिस समय इस अस्पताल की स्थापना की गई थी, उस समय सैकड़ों किलोमीटर दूर से लोग यहां इलाज के लिए आते थे और इस अस्पताल के चलने से कई लोगों की कीमती जान बच गई थी, लेकिन समय के साथ इस अस्पताल की हालत खराब हो गई है बदतर हो रही। अस्पतालों में डॉक्टरों, मेडिकल स्टाफ और मशीनरी की कमी के कारण 90 से 95 प्रतिशत मरीजों को PG रेफर किया जाता है जो तलवाड़ा से 250 से 300 किमी दूर स्थित है जिससे कुछ मरीज़ रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं।

PunjabKesari

 केंद्र सरकार देश के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए अलग-अलग हिस्सों में AIIMS का निर्माण करा रही है. ऐसे में पंजाब का यह अस्पताल  AIIMS या PG में स्थानांतरित किया जाना चाहिए ताकि पंजाब, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के मरीजों को इसका लाभ मिल सके।

  तलवाड़ा में BBMB 100 बिस्तरों वाला अस्पताल है और इस अस्पताल के पास सैकड़ों एकड़ केंद्रीय भूमि खाली पड़ी है। करीब 2500 सरकारी आवास भी खाली पड़े हैं. इस अस्पताल में 24 घंटे बीज आपूर्ति के अलावा  सीवेज सिस्टम भी है, अगर यह अस्पताल  AIIMS या PG में कन्वर्ट किया जाए तो इसमें ज्यादा खर्च नहीं आएगा। केंद्र सरकार जल्द ही ऊना और तलवाड़ा को प्रशिक्षण देगी। 

हरभजन सिंह ने कहा कि यह नेटवर्क के जरिए जम्मू-कश्मीर से भी जुड़ने जा रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार ने होशियारपुर में मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दे दी है, अगर जरूरी हुआ तो इस मेडिकल कॉलेज को तलवाड़ा में शिफ्ट किया जाए। तलवाड़ा के BBMB अस्पताल में विभिन्न जांच करने की सुविधा नहीं है. यह सुविधा भी तत्काल उपलब्ध करायी जाये।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!