Ratan Tata Death: रतन टाटा के निधन से सारी दुनिया स्तब्ध, US मीडिया ने भारतीय व्यवसायी के लिए छापी ये शानदार सुर्खिंयां,  दी भावभीनी श्रद्धांजलि

Edited By Tanuja,Updated: 10 Oct, 2024 12:08 PM

ratan tata death  us media covered passing of indian business leader

टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस, रतन टाटा का 86 वर्ष की उम्र में बुधवार, 9 अक्टूबर को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। टाटा...

Washington: टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस, रतन टाटा का 86 वर्ष की उम्र में बुधवार, 9 अक्टूबर को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। टाटा गंभीर हालत में थे और अस्पताल के आईसीयू में भर्ती थे, कुछ समय पहले उन्होंने अपनी उम्र और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण नियमित चिकित्सा जांच कराने की घोषणा की थी। भारत को बड़ी प्रगति और समृद्धि की ओर ले जाने वाले, मानवता और करुणा के लिए जाने जाने वाले रतन टाटा का शोक केवल भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में हो रहा है, खासकर अमेरिका में भारतीय समुदाय द्वारा।

ये भी पढ़ेंः रतन टाटा के निधन पर अमेरिका में भी जबरदस्त शोक, सुंदर पिचाई बोले -"असाधारण व्यवसाय और परोपकारी विरासत छोड़ गए"

अमेरिकी मीडिया ने भी रतन टाटा के जीवन और उनके निधन को प्रमुखता से कवर किया। टाटा की शांत स्वभाव, पशु-प्रेम, विनम्रता और उदारता ने उनकी अंतरराष्ट्रीय छवि को और मजबूत किया। उनकी मानवता के प्रति चिंता और अपार उदारता ने ऐसी छात्रवृत्ति और शोध की नींव रखी, जिससे न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में लाखों लोगों के स्वास्थ्य और शिक्षा में सुधार हुआ।

 

रतन टाटा ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्चर की डिग्री हासिल की थी। उनके दूरदर्शी नेतृत्व और परोपकार ने वैश्विक स्तर पर शिक्षा और शोध को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के आर्किटेक्चर, आर्ट और प्लानिंग कॉलेज के डीन जे. मीजिन यून ने भी इसे रेखांकित किया। टाटा ने 2006 से 2022 तक तीन बार कॉर्नेल के ट्रस्टी के रूप में सेवा दी और 2013 में उन्हें कॉर्नेल का "एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर" नामित किया गया। इसलिए यह स्वाभाविक है कि अमेरिकी मीडिया ने उनके जीवन और निधन को व्यापक रूप से कवर किया।

 

अमेरिकी मीडिया ने ऐसे किया कवर


New York Times ने शीर्षक दिया, "रतन टाटा, जिनके भारतीय व्यापार साम्राज्य ने वैश्विक पहचान बनाई, का 86 वर्ष की आयु में निधन"। लेख में टाटा को "भारत के सबसे प्रभावशाली और प्रशंसित उद्योगपतियों में से एक" के रूप में वर्णित किया गया है, जिन्होंने अपने परिवार के व्यापार समूह, टाटा ग्रुप, को एक बहुराष्ट्रीय निगम में बदल दिया।

CNN ने लिखा, "रतन टाटा, भारतीय उद्योगपति जिन्होंने अपने साम्राज्य को वैश्विक पहचान दिलाई, 86 वर्ष की आयु में निधन"। इसमें उनके प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सौदों और टाटा मोटर्स द्वारा जगुआर और लैंड रोवर की खरीद का उल्लेख किया गया। साथ ही, भारत के कई आवारा पशुओं के प्रति उनकी चिंता का भी जिक्र किया गया।

CNBC ने शीर्षक दिया, "रतन टाटा, टाटा संस के पूर्व चेयरमैन का 86 वर्ष की आयु में निधन"। इस लेख में टाटा की उपलब्धियों को रेखांकित किया गया, जैसे कि भारत में व्यावसायिक विमानन की शुरुआत और उन्हें 2000 में 'पद्म भूषण' और 2008 में 'पद्म विभूषण' से सम्मानित किया गया।

CBS न्यूज़ ने शीर्षक दिया, "रतन टाटा, भारतीय उद्योगपति जिन्होंने टाटा ग्रुप को वैश्विक स्तर पर पहुँचाया, का 86 वर्ष की आयु में निधन"। इस लेख में भी उनकी उपलब्धियों और उन्हें मिले श्रद्धांजलियों का उल्लेख किया गया।

FOX2 ने शीर्षक दिया, "रतन टाटा, टाटा संस के पूर्व चेयरमैन का 86 वर्ष की आयु में निधन"। इसमें भी उनकी उपलब्धियों और उन्हें मिल रही श्रद्धांजलियों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!