Ratan Tata Life: ...अपने इस अधूरे प्यार की वजह से रतन टाटा ने शादी नहीं की, फिर यह अभिनेत्री जिंदगी में आई, शादी के करीब आकर भी टूट गया रिश्ता

Edited By Anu Malhotra,Updated: 12 Oct, 2024 01:09 PM

ratan tata died ratan tata unmarried ratan tata simi garewal

रतन टाटा का 86 साल की उम्र में उनका निधन हुआ, और वे जीवन भर अविवाहित रह कर अपनी जिंदगी को बेदाग जी कर इस दुनिया से गए।  दुनियाभर में अपने उत्कृष्ट बिजनेस कौशल और जीवन के सिद्धांतों के लिए प्रसिद्ध रतन टाटा के प्यार की कहानी उतनी सफल नहीं रही, जितनी...

नेशनल डेस्क:  रतन टाटा का 86 साल की उम्र में उनका निधन हुआ, और वे जीवन भर अविवाहित रह कर अपनी जिंदगी को बेदाग जी कर इस दुनिया से गए।  दुनियाभर में अपने उत्कृष्ट बिजनेस कौशल और जीवन के सिद्धांतों के लिए प्रसिद्ध रतन टाटा के प्यार की कहानी उतनी सफल नहीं रही, जितनी उनकी व्यावसायिक उपलब्धियाँ।

रतन टाटा ने कभी अपने परिवार और निजी जीवन के बारे में खुलकर बात की थी। उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री सिमी गरेवाल से प्यार किया, लेकिन उनकी ज़िंदगी का पहला और असली प्यार कॉलेज के दिनों में हुआ, जब वे इसे शादी में बदलना चाहते थे। हालांकि, परिस्थितियों के चलते ऐसा संभव नहीं हो सका।

मां-बाप के तलाक ने बदली ज‍िंदगी
2022 में एक इंटरव्यू में, रतन टाटा ने अपनी ज‍िंदगी के कई अहम पहलुओं को साझा किया। उन्होंने अपने बचपन का जिक्र करते हुए बताया, "मेरा बचपन बहुत खुशहाल था, लेकिन जैसे-जैसे मैं और मेरा भाई बड़े हुए, हमें अपने माता-पिता के तलाक की वजह से कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। उस दौर में तलाक आज की तरह सामान्य नहीं था। हालांकि, हमारी दादी ने हमें हर हाल में गरिमा के साथ जीना सिखाया।"

दादी की परवरिश ने रतन टाटा की सोच और व्यक्तित्व को गहराई से प्रभावित किया। उन्होंने कहा, "मेरी दादी ने हमें हर हाल में गरिमा बनाए रखना सिखाया, और यह मूल्य आज तक मेरे साथ है। उनकी शिक्षा ने मुझे एक मजबूत और संयमित इंसान बनाया।"

पिता की अपेक्षाओं और अपने सपनों के बीच संघर्ष
रतन टाटा ने अपने पिता के साथ हुए मतभेदों के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, "मैं वायलिन सीखना चाहता था, लेकिन मेरे पिता पियानो पर जोर दे रहे थे। मैं अमेरिका में कॉलेज जाना चाहता था, लेकिन वे यूके पर जोर दे रहे थे। मैं आर्किटेक्ट बनना चाहता था, लेकिन उन्होंने मुझसे इंजीनियर बनने की जिद की।"

दादी की मदद से ही रतन टाटा ने अपनी इच्छाओं को पूरा किया और अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर की डिग्री हासिल की। उन्होंने यह भी बताया कि उनके पिता के साथ इस मुद्दे पर तनाव रहा, लेकिन उन्होंने नर्मी और गरिमा के साथ अपनी बात रखने का साहस दिखाया।

अधूरा प्यार और टूटती हुई शादी
रतन टाटा ने अपनी कॉलेज लाइफ और लॉस एंजिल्स में हुए अपने पहले प्यार के बारे में भी खुलासा किया। उन्होंने बताया, "कॉलेज के बाद, मुझे लॉस एंजिल्स में एक आर्किटेक्चर फर्म में नौकरी मिली। वहीं मुझे प्यार हुआ और मैं लगभग शादी करने वाला था। लेकिन उसी समय मैंने अपनी दादी से मिलने भारत लौटने का फैसला किया।"

हालांकि, 1962 के भारत-चीन युद्ध के चलते उनके प्यार के माता-पिता ने उन्हें भारत आने की अनुमति नहीं दी, और इस कारण उनका रिश्ता टूट गया।

इस अधूरे प्यार की वजह से रतन टाटा ने शादी नहीं की, लेकिन उनका जीवन और उनके काम दुनियाभर में लाखों लोगों के लिए प्रेरणा बने।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!