Ratan Tata News : रतन टाटा को मिले भारत रत्न... शिंदे सरकार ने पारित किया प्रस्ताव

Edited By Utsav Singh,Updated: 10 Oct, 2024 12:56 PM

ratan tata news ratan tata should get bharat ratna

रतन टाटा के निधन के बाद भारत रत्न की मांग तेज हो गई है। इस संदर्भ में, महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें केंद्र से अनुरोध किया गया है कि दिवंगत रतन टाटा को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित...

नेशनल डेस्क : रतन टाटा के निधन के बाद भारत रत्न की मांग तेज हो गई है। इस संदर्भ में, महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें केंद्र से अनुरोध किया गया है कि दिवंगत रतन टाटा को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया जाए। यह कदम उनके योगदान और उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए उठाया गया है। रतन टाटा ने भारतीय उद्योग में जो भूमिका निभाई, उसके लिए उन्हें इस सम्मान का हकदार माना जा रहा है।

शिंदे गुट के नेता ने लिखा पत्र

शिवसेना (शिंदे गुट) के नेता राहुल कनाल ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने रतन टाटा के नाम को सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' के लिए प्रस्तावित करने का आग्रह किया। राहुल कनाल ने पत्र में रतन टाटा के अपार योगदान और मानवता के प्रति उनके कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि रतन टाटा का जीवन दयालुता, ईमानदारी और निस्वार्थ सेवा के मूल्यों से भरा हुआ था, जो उन्हें न केवल एक सफल उद्योगपति बनाते हैं, बल्कि एक सामाजिक दायित्व निभाने वाले व्यक्ति के रूप में भी प्रस्तुत करते हैं।

कनाल ने बताया कि रतन टाटा का योगदान भारतीय उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण रहा है, और उन्होंने सामाजिक कल्याण तथा शिक्षा के क्षेत्र में भी कई महत्वपूर्ण कार्य किए। उन्होंने पत्र में लिखा, “मैं रतन टाटा जी के निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करने के लिए लिख रहा हूं। वे भारतीय उद्योग जगत के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे, जिनका योगदान हमारे समाज के ताने-बाने में समा गया है।” बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने इस मौके पर गुरुवार को राजकीय शोक की घोषणा की है, ताकि इस महान औद्योगिकपति को श्रद्धांजलि दी जा सके।

रतन टाटा का जीवन
रतन नवल टाटा, जिनकी उम्र 86 वर्ष थी, का निधन बुधवार रात 11:30 बजे मुंबई के अस्पताल में हुआ। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। उनका पार्थिव शरीर नचिकेता सभागृह के लॉन में रखा गया है, ताकि लोग उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दे सकें।

राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार
रतन टाटा का अंतिम संस्कार आज शाम को राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। वह एक प्रतिष्ठित उद्योगपति थे जिन्होंने टाटा समूह को एक साधारण कंपनी से भारत के सबसे बड़े और प्रभावशाली समूह में बदल दिया।

उनकी उपलब्धियाँ
रतन टाटा, जो कि पद्म विभूषण से सम्मानित थे, पिछले कुछ दिनों से ब्रीच कैंडी अस्पताल में गहन चिकित्सा में थे। उन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक टाटा समूह के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उनके नेतृत्व में, टाटा समूह ने कई महत्वपूर्ण कंपनियों का अधिग्रहण किया, जैसे कि ब्रिटिश स्टील निर्माता कोरस और लग्जरी कार निर्माता जगुआर लैंड रोवर।

रतन टाटा का योगदान
रतन टाटा का योगदान भारतीय उद्योग में अविस्मरणीय है। उन्होंने न केवल टाटा समूह को नया आकार दिया, बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था को भी एक नई दिशा दी। उनके दृष्टिकोण और नेतृत्व के कारण टाटा समूह ने कई क्षेत्रों में सफलता हासिल की और वैश्विक मानचित्र पर अपनी पहचान बनाई। उनके निधन से न केवल उनके परिवार और दोस्तों को बल्कि पूरे देश को गहरा दुख हुआ है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!