Edited By Rohini Oberoi,Updated: 27 Feb, 2025 02:55 PM
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रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) के 58वें खुदरा व्यापार सर्वेक्षण के अनुसार खुदरा क्षेत्र ने जनवरी 2025 में उपभोक्ता खर्च में वृद्धि को दर्शाते हुए पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। यह सर्वेक्षण देश के विभिन्न...
नेशनल डेस्क। रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) के 58वें खुदरा व्यापार सर्वेक्षण के अनुसार खुदरा क्षेत्र ने जनवरी 2025 में उपभोक्ता खर्च में वृद्धि को दर्शाते हुए पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। यह सर्वेक्षण देश के विभिन्न हिस्सों में खुदरा व्यापार को प्रभावित करने वाले प्रमुख रुझानों को उजागर करता है।
सर्वेक्षण से यह भी सामने आया कि पश्चिम भारत में बिक्री में सबसे अधिक वृद्धि हुई जो कि 7 प्रतिशत रही। वहीं उत्तर और दक्षिण भारत में बिक्री में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि पूर्वी भारत में 4 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली।
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आरएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कुमार राजगोपालन ने कहा, "यह सर्वेक्षण यह दर्शाता है कि जनवरी में खुदरा क्षेत्र में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। खाद्य और किराना क्षेत्र में सबसे अधिक 13 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है। क्यूएसआर (क्विक सर्विस रेस्टोरेंट) और सीडीआईटी (कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जो उपभोक्ता खर्च में बढ़ोतरी को दर्शाता है। इसके अलावा केंद्रीय बजट 2025 में आयकर छूट सीमा 12 लाख रुपये तक बढ़ाई गई है जो पिछले साल की मंदी के बाद खुदरा विक्रेताओं को राहत प्रदान करती है।"
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वहीं राजगोपालन ने यह भी बताया कि उपभोक्ताओं की प्राथमिकताएँ अब बहुत अधिक बदल चुकी हैं और खुदरा विक्रेताओं को इन बदलावों के अनुसार खुद को ढालने की आवश्यकता है। उन्हें उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं को समझने और उन्हें ध्यान में रखते हुए अपने व्यापार मॉडल को सुधारने की जरूरत है ताकि वे बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रह सकें।
सर्वेक्षण के आंकड़े
➤ खाद्य और किराना क्षेत्र ने 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जोकि सबसे अधिक है।
➤ उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं (CDIT) में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
➤ क्विक सर्विस रेस्टोरेंट (QSR) क्षेत्र ने भी साल दर साल 6 प्रतिशत की वृद्धि की।
वहीं इस सर्वेक्षण से यह स्पष्ट होता है कि खुदरा क्षेत्र में बढ़ोतरी उपभोक्ता खर्च और बाजार में नई प्राथमिकताओं के कारण हो रही है और खुदरा विक्रेताओं को इन बदलावों के अनुसार अपने व्यापार को बेहतर तरीके से चलाने की आवश्यकता है।