LIC की कमाल स्कीम, रेगुलर इनकम की गारंटी, New Jeevan Shanti Policy जीवनभर देगी ₹1 लाख की पेंशन

Edited By Anu Malhotra,Updated: 26 Sep, 2024 09:18 AM

retirement planning regular income lic new jeevan shanti policy

रिटायरमेंट की योजना बनाते समय, अधिकतर लोग सुरक्षित और नियमित आय की तलाश करते हैं। LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) की New Jeevan Shanti Policy इस दिशा में एक सुरक्षित और प्रभावी योजना है, जो गारंटी के साथ नियमित पेंशन प्रदान करती है। यह एक सिंगल प्रीमियम...

नेशनल डेस्क: रिटायरमेंट की योजना बनाते समय, अधिकतर लोग सुरक्षित और नियमित आय की तलाश करते हैं। LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) की New Jeevan Shanti Policy इस दिशा में एक सुरक्षित और प्रभावी योजना है, जो गारंटी के साथ नियमित पेंशन प्रदान करती है। यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है, जिसमें एक बार निवेश करने पर जीवनभर पेंशन की गारंटी मिलती है।

योजना की विशेषताएं:

  1. सिंगल प्रीमियम पॉलिसी: इस पॉलिसी के तहत, आपको एक बार में ही प्रीमियम भरना होता है और इसके बाद जीवनभर नियमित पेंशन मिलती है।
     
  2. पेंशन विकल्प: पॉलिसीधारक को Deferred Annuity for Single Life और Deferred Annuity for Joint Life के दो विकल्प मिलते हैं, जिससे आप अकेले या अपने पार्टनर के साथ योजना का लाभ ले सकते हैं।
     
  3. पेंशन का गणित: अगर कोई व्यक्ति 55 साल की उम्र में इस पॉलिसी में 11 लाख रुपये निवेश करता है, तो 60 साल की उम्र के बाद उसे हर साल 1,02,850 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन महीने, छमाही या सालाना आधार पर ली जा सकती है।

पेंशन का वितरण:

  • सालाना: 1,02,850 रुपये
  • छमाही: 50,365 रुपये
  • मासिक: 8,217 रुपये

अन्य लाभ:

  • Death Cover: यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को पूरे निवेश की राशि दी जाती है। उदाहरण के लिए, 11 लाख के निवेश पर नॉमिनी को 12,10,000 रुपये मिलेंगे।
  • सरेंडर विकल्प: यह पॉलिसी कभी भी सरेंडर की जा सकती है। निवेश की न्यूनतम सीमा 1.5 लाख रुपये है, जबकि अधिकतम सीमा नहीं है।

यह योजना उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, जो बाजार जोखिम से बचते हुए सुरक्षित और गारंटीड पेंशन की तलाश कर रहे हैं।

 

 

 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!