Zivame: ​कैसे बताऊंगी बेटी ब्रा-पैंटी बेचती है...जिस काम पर मां को आती थी शर्म, बेटी ने उसी में खड़ी कर दी 1300 करोड़ की कंपनी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 21 Sep, 2024 03:48 PM

richa kar business empire women innerwear shopkeepers  zivame

दुनिया में कई ऐसे काम हैं जिन्हें लोग करने में हिचकिचाते हैं, लेकिन रिचा कार ने अपनी समझदारी और साहस से न सिर्फ इसे चुनौती दी, बल्कि एक 1300 करोड़ का बिजनेस एंपायर खड़ा कर दिया। रिचा ने महिलाओं की एक आम समस्या को पहचाना, जिससे वे इनरवियर खरीदते समय...

नेशनल डेस्क: दुनिया में कई ऐसे काम हैं जिन्हें लोग करने में हिचकिचाते हैं, लेकिन रिचा कार ने अपनी समझदारी और साहस से न सिर्फ इसे चुनौती दी, बल्कि एक 1300 करोड़ का बिजनेस एंपायर खड़ा कर दिया। रिचा ने महिलाओं की एक आम समस्या को पहचाना, जिससे वे इनरवियर खरीदते समय शर्मिंदगी महसूस करती थीं, खासकर जब दुकानदार पुरुष होते थे। इसी समस्या को हल करने के लिए उन्होंने एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 'Zivame' की शुरुआत की, जो महिलाओं को बिना किसी झिझक के घर बैठे-बैठे लॉन्जरी खरीदने की सुविधा देता है।

  दोस्तों का विरोध
रिचा के लिए यह बिजनेस शुरू करना आसान नहीं था। जब उन्होंने इस बिजनेस के बारे में परिवार और दोस्तों से बात की, तो उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा।  उनकी मां ने भी यह कहते हुए सवाल उठाया कि वह अपनी सहेलियों को कैसे बताएंगी कि उनकी बेटी "ब्रा-पैंटी का बिजनेस" करती है। दोस्तों ने इस बिजनेस पर मजाक भी बनाया। लेकिन रिचा ने हार नहीं मानी और अपनी अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर इस बिजनेस को शुरू करने का फैसला किया।

उधार लेकर बिजनेस की नींव रखी
रिचा का जन्म 1980 में जमशेदपुर के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उन्होंने बिट्स पिलानी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और फिर बेंगलुरु में नौकरी करने लगीं। वहीं उन्हें इस समस्या का एहसास हुआ और उन्होंने लॉन्जरी बिजनेस शुरू करने का सोचा। बिजनेस के लिए उनके पास पैसे नहीं थे, इसलिए उन्होंने दोस्तों और परिवार से 35 लाख रुपये उधार लेकर इस बिजनेस की नींव रखी। अपनी सारी सेविंग्स भी उन्होंने इसमें लगा दीं।

महिलाओं की सहूलियत के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म
रिचा ने 2011 में 'Zivame' नाम से ऑनलाइन लॉन्जरी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। यह प्लेटफॉर्म महिलाओं को घर बैठे-बैठे बिना किसी झिझक के इनरवियर खरीदने की सुविधा देता था। धीरे-धीरे Zivame ने लोकप्रियता हासिल की और इसका बिजनेस तेजी से बढ़ने लगा।

1300 करोड़ का बिजनेस एंपायर और रिलायंस की डील
आज Zivame ने ऐसी रफ्तार पकड़ी और महिलाओं के लिए यह एक भरोसेमंद प्लेटफॉर्म बन गया और आज इस कंपनी ने 1300 करोड़ का बिजनेस एंपायर खड़ा कर दिया। Zivame आज 5,000 से ज्यादा लॉन्जरी स्टाइल्स, 50 से ज्यादा ब्रांड्स और 100 से भी अधिक साइज में अंडरगारमेंट्स उपलब्ध कराता है। इतना ही नहीं, यह प्लेटफॉर्म 'try at home' और 'Fitting Consultant' जैसी सेवाएं भी प्रदान करता है। 2020 में रिलायंस रिटेल ने Zivame का अधिग्रहण कर लिया और अब यह रिलायंस के तहत संचालित हो रहा है। अपने बेहतरीन काम की वजह से 2014 में रिचा का नाम Fortune India की "Under 40" लिस्ट में भी शामिल किया गया।

रिचा कार की यह कहानी हमें सिखाती है कि समाज के पूर्वाग्रहों और चुनौतियों के बावजूद अगर हम अपने सपनों पर विश्वास करें, तो कुछ भी असंभव नहीं है।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!