Rule Change 1st November: LPG से Credit Card तक 1 नवंबर से बदलने जा रहे 6 बड़े नियम: जनता की जेब पर सीधा असर

Edited By Anu Malhotra,Updated: 28 Oct, 2024 08:27 AM

rule change from 1st november lpg cylinder price sbi credit card

अक्टूबर के खत्म होते ही नवंबर की शुरुआत के साथ कुछ महत्वपूर्ण नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा। यहां छह बड़े बदलावों की जानकारी दी गई है, जो 1 नवंबर से लागू होंगे:

अक्टूबर के खत्म होते ही नवंबर की शुरुआत के साथ कुछ महत्वपूर्ण नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा। यहां छह बड़े बदलावों की जानकारी दी गई है, जो 1 नवंबर से लागू होंगे:

पहला बदलाव - एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। इस बार भी 1 नवंबर को 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में जुलाई के बाद से हर महीने बढ़ोतरी हो रही है।

दूसरा बदलाव - ATF, CNG और PNG के रेट 1 नवंबर को एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF), CNG, और PNG की कीमतों में भी बदलाव किए जाएंगे। हाल के महीनों में ATF के दामों में कमी आई थी, और इस बार भी फेस्टिव सीजन में दाम घटने की उम्मीद है। CNG और PNG के भाव भी प्रभावित हो सकते हैं।

तीसरा बदलाव - SBI क्रेडिट कार्ड नियम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के क्रेडिट कार्ड नियमों में 1 नवंबर से बदलाव किया जा रहा है। अनसिक्योर्ड SBI क्रेडिट कार्ड पर हर महीने 3.75% फाइनेंस चार्ज देना होगा। इसके अलावा बिजली, पानी, एलपीजी, और अन्य यूटिलिटी सेवाओं पर ₹50,000 से अधिक के भुगतान पर 1% अतिरिक्त चार्ज लागू होगा।

चौथा बदलाव - म्यूचुअल फंड नियम सेबी (SEBI) म्यूचुअल फंड में इनसाइडर ट्रेडिंग नियमों को सख्त कर रहा है। नए नियमों के अनुसार, AMCs के फंड में 15 लाख रुपये से अधिक के निवेश का अनुपालन अधिकारी को रिपोर्ट करना आवश्यक होगा, खासकर नामित लोगों और उनके निकट रिश्तेदारों की ओर से किए गए निवेश पर।

पांचवां बदलाव - TRAI के नए टेलीकॉम नियम TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को 1 नवंबर से स्पैम मैसेज को ट्रेस और ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। अब JIO, Airtel जैसी कंपनियां स्पैम नंबर्स को ब्लॉक करेंगी ताकि यूजर्स को अनचाहे मैसेज न मिलें।

छठा बदलाव - बैंक छुट्टियां नवंबर में त्योहारों, सार्वजनिक अवकाश, और विधानसभा चुनावों के कारण बैंकों में कुल 13 दिन छुट्टियां रहेंगी। बैंक बंद रहने के दौरान आप बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से जारी रख सकते हैं।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!