Rule Change1 October 2024: आज से आधार कार्ड, PPF नियमों समेत हुए 10 बड़े बदलाव, आम आदमी के बजट पर पड़ेगा गहरा प्रभाव

Edited By Anu Malhotra,Updated: 01 Oct, 2024 07:56 AM

rule change1 october 2024  income tax aadhar card ppf

1 अक्टूबर 2024 से कई बड़े बदलाव हुए हैं, जो आम आदमी की जेब और रोजमर्रा के जीवन को सीधे प्रभावित करेंगे। आधार कार्ड, PPF, सुकन्या समृद्धि योजना समेत इनकम टैक्स से जुड़े नियमों में परिवर्तन किया गया है। आइए जानते हैं, आज से किन-किन नियमों में बदलाव...

नेशनल डेस्क: 1 अक्टूबर 2024 से कई बड़े बदलाव हुए हैं, जो आम आदमी की जेब और रोजमर्रा के जीवन को सीधे प्रभावित करेंगे। आधार कार्ड, PPF, सुकन्या समृद्धि योजना समेत इनकम टैक्स से जुड़े नियमों में परिवर्तन किया गया है। आइए जानते हैं, आज से किन-किन नियमों में बदलाव हुआ है और इनका क्या असर होगा।

1. LPG के दाम में बढ़ोतरी:
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। दिल्ली में इसकी कीमत अब 1740 रुपये हो गई है, जो पहले 1691.50 रुपये थी। मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी इसी तरह के बदलाव किए गए हैं। हालांकि, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

2. ATF की कीमतों में कटौती:
एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में कटौती की गई है। अब दिल्ली में इसकी कीमत 87,597.22 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है, जो पहले 93,480.22 रुपये थी। इससे उड़ान सेवाओं के लिए कुछ राहत मिलने की संभावना है।

3. HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम बदले:
HDFC बैंक ने अपने कुछ क्रेडिट कार्ड्स के लिए लायल्टी प्रोग्राम में बदलाव किए हैं। अब स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर एप्पल प्रोडक्ट्स के लिए रिवॉर्ड पॉइंट्स का रिडेम्पशन एक तिमाही में एक प्रोडक्ट तक सीमित कर दिया गया है।

4. सुकन्या समृद्धि योजना में बदलाव:
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अब केवल बेटियों के कानूनी अभिभावक ही यह अकाउंट संचालित कर सकते हैं। अगर किसी बेटी का अकाउंट गैर-कानूनी अभिभावक द्वारा खोला गया है, तो उसे नेचुरल पैरेंट्स या लीगल गार्जियन को ट्रांसफर करना होगा, अन्यथा अकाउंट बंद हो सकता है।

5. PPF खाते से जुड़े नए नियम:
PPF खाते में तीन बड़े बदलाव हुए हैं। एक से अधिक PPF खाते रखने पर उन्हें मर्ज करना होगा। नाबालिग और NRI खातों से जुड़े नियमों में भी बदलाव किए गए हैं, जिन्हें आज से लागू किया गया है।

6. शेयर बायबैक के टैक्‍सेशन में बदलाव:
अब शेयर बायबैक पर टैक्स शेयरधारकों पर लगेगा, जो पहले कंपनियों पर लागू होता था। यह डिविडेंड टैक्सेशन के समान होगा, जिससे शेयरधारकों को अधिक टैक्स चुकाना पड़ सकता है।

7. आधार कार्ड से जुड़े नियम:
अब पैन आवेदन पत्र और आयकर रिटर्न में आधार नामांकन आईडी का उल्लेख नहीं किया जा सकेगा। इसके बजाय आधार संख्या का उपयोग करना अनिवार्य होगा।

8. इनकम टैक्स से जुड़े नए नियम:
बजट 2024 में घोषित इनकम टैक्स के कुछ बदलाव आज से लागू हो गए हैं। इनमें TDS की दरों में कटौती शामिल है। अब कुछ भुगतान पर TDS की दरें 5% से घटाकर 2% कर दी गई हैं। इसके अलावा, डायरेक्ट टैक्स विवाद से विश्वास योजना 2024 के तहत पेंडिंग टैक्स मामलों का निपटारा किया जाएगा।

9. PNB क्रेडिट कार्ड के नियम:
पंजाब नेशनल बैंक ने क्रेडिट कार्ड सर्विस से जुड़े कई शुल्कों में बदलाव किया है, जैसे न्यूनतम औसत शेष राशि बनाए रखना और चेक वापसी शुल्क। ये नए शुल्क आज से लागू हो गए हैं।

10. F&O ट्रेडिंग पर बढ़ा STT:
फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) ट्रेडिंग पर सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स (STT) बढ़ा दिया गया है। ऑप्शन की सेल पर STT प्रीमियम के 0.0625% से बढ़ाकर 0.1% कर दिया गया है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!