'कांग्रेस चर्चा नहीं चाहती, चर्चा से भागना चाहती है', NEET Paper Leak को लेकर बोले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

Edited By Yaspal,Updated: 29 Jun, 2024 07:14 PM

said education minister dharmendra pradhan on neet paper leak

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह नीट परीक्षा मुद्दे पर संसद में चर्चा से भागना चाहती है। प्रधान की यह टिप्पणी लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से नीट...

नेशनल डेस्कः केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह नीट परीक्षा मुद्दे पर संसद में चर्चा से भागना चाहती है। प्रधान की यह टिप्पणी लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से नीट परीक्षा में कथित अनियमितताओं के मुद्दे पर संसद में "सार्थक" और अच्छी चर्चा कराने का आग्रह करने के एक दिन बाद आई है।

नीट परीक्षा के मुद्दे पर विपक्ष द्वारा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र पर निशाना साधे जाने के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए प्रधान ने कहा, "कांग्रेस चर्चा नहीं चाहती। वह चर्चा से भागना चाहती है। उसका एकमात्र उद्देश्य अराजकता, भ्रम पैदा करना और पूरे संस्थागत तंत्र के सुचारू संचालन में बाधा उत्पन्न करना है।" उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने भी संसद में अपने संबोधन में कांग्रेस द्वारा उठाए जा रहे नीट परीक्षा मुद्दे का उल्लेख किया था। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान इस मुद्दे को उठाने का मौका था। उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी प्रकार की चर्चा के लिए तैयार है।

पंचकूला में हरियाणा भाजपा की विस्तारित प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के पहले सत्र की समाप्ति के बाद प्रधान ने कहा, "लेकिन कांग्रेस इस मामले पर राजनीति करना चाहती है। यह राजनीति करने का समय नहीं है।" किसी का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि इस तरह की अनियमितताएं 2014 से पहले भी हुई थीं। उनका इशारा परोक्ष तौर पर केंद्र में पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार की ओर था। उन्होंने कहा, "मैं इसे जायज नहीं ठहरा सकता।"

त्रुटि रहित परीक्षाओं के लिए उठाए जा रहे कदमों पर प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के सुधार के लिए भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व अध्यक्ष के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति बनाई गई है। उन्होंने कहा, "सार्वजनिक परीक्षा और व्यवधान के खिलाफ एक मजबूत कानून बनाया गया है।"

प्रधान ने कहा कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक' (नीट-यूजी) में कथित अनियमितताओं से संबंधित मामला सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) को सौंप दिया गया है। उन्होंने कहा, "हम छात्रों और अभिभावकों से मिल रहे हैं।" एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातकोत्तर) की तिथि एनबीई (राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड) द्वारा एक या दो दिनों में घोषित की जाएगी। विपक्ष ने शुक्रवार को संसद की कार्यवाही में नीट पेपर लीक मुद्दे पर बार-बार व्यवधान डाला।

एनटीए ने 5 मई को नीट-यूजी का आयोजन किया था, जिसमें करीब 24 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परिणाम 4 जून को घोषित किए गए, लेकिन उसके बाद बिहार जैसे राज्यों में प्रश्नपत्र लीक होने के अलावा अन्य अनियमितताओं के आरोप भी लगे। शिक्षा मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) और नीट (स्नातकोत्तर) परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया, क्योंकि ऐसी सूचनाएं मिली थीं कि परीक्षाओं की "शुचिता से हो सकता है कि समझौता किया गया हो।"

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!