भारत एआई की तीसरी लहर का लाभ उठाने के लिए सबसे उपयुक्त देश है : Salesforce India CEO

Edited By Rahul Singh,Updated: 10 Jan, 2025 01:24 PM

salesforce ceo says india is most equipped to leverage the third wave of ai

भारत की डिजिटल विकास स्तर ने इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की तीसरी लहर को अपनाने के लिए सबसे उपयुक्त देश बना दिया है। यह लहर विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य और कस्टमर सर्विस जैसे क्षेत्रों में उन लाखों असुरक्षित नागरिकों की सेवा करने में मदद कर...

नई दिल्ली। भारत की डिजिटल विकास स्तर ने इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की तीसरी लहर को अपनाने के लिए सबसे उपयुक्त देश बना दिया है। यह लहर विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य और कस्टमर सर्विस जैसे क्षेत्रों में उन लाखों असुरक्षित नागरिकों की सेवा करने में मदद कर सकती है। AI-सक्षम कार्यबल की क्षमता "सीमाहीन" हो जाएगी, जो ग्राहकों की सेवा में और अधिक प्रभावी बनेगा, ऐसा Salesforce इंडिया की सीईओ और चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने गुरुवार को कहा।

उन्होंने कहा, "दुनिया के किसी भी देश के पास भारत जैसा सार्वजनिक डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर नहीं है। इस कारण से, भारत को तीसरी लहर के AI को अपनाने के लिए एक अद्वितीय स्थिति प्राप्त है, जो एजेंटिक लेयर के रूप में काम करता है, और यह शिक्षा, स्वास्थ्य और कस्टमर सर्विस जैसे क्षेत्रों में लाभकारी होगा।" वह बेंगलुरू में Salesforce AI पिचफील्ड के लॉन्च के दौरान मीडिया से बातचीत कर रही थीं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तीन प्रमुख चरणों में विकसित हुआ है — प्रारंभिक पूर्वानुमान विश्लेषण, जनरेटिव AI, और अब एजेंटिक लेयर, जो उन्नत तर्क क्षमता को शामिल करता है। इस नवीनतम विकास के तहत AI सिस्टम न केवल सामग्री उत्पन्न कर सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं, बल्कि जटिल स्वचालित कार्यों को भी अंजाम दे सकते हैं, जिससे एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

भट्टाचार्य ने बताया कि भारत की स्थिति AI के क्षेत्र में और भी मजबूत हो गई है, क्योंकि भारत के पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है और Salesforce प्लेटफॉर्म इनोवेटर्स की दूसरी सबसे बड़ी समुदाय है, जो केवल अमेरिका से पीछे है। उन्होंने कहा कि सरकार की "स्टार्टअप इंडिया" पहल ने एक ऐसा वातावरण तैयार किया है, जो नवाचार को बढ़ावा देता है, जिससे कंपनियां प्रभावी तरीके से AI की क्षमताओं का उपयोग कर सकती हैं।

Salesforce ने सितंबर पिछले साल AI क्षमताओं को लॉन्च करने के बाद से कई बड़े उद्यमों के साथ पायलट कार्यक्रम चलाए हैं, और उन्होंने कहा कि AI को अपनाने का रुझान "अत्यधिक प्रभावशाली" रहा है।

इस दौरान भट्टाचार्य ने एंटरप्राइज AI इम्प्लीमेंटेशंस में डेटा सुरक्षा पर बढ़ते ध्यान की ओर भी इशारा किया। उन्होंने कहा, "ChatGPT के बारे में बहुत सी चर्चाएं हो रही हैं कि क्या डेटा मॉडल को ट्रेन करने के लिए बाहर जा रहा है। तो हमारे ग्राहकों के सवालों का हम संतोषजनक तरीके से उत्तर दे रहे हैं।"

AI एजेंट्स के सफल कार्यान्वयन के लिए, भट्टाचार्य ने कुछ महत्वपूर्ण बातें साझा की। "पहली बात यह है कि हमें समस्या के बिंदुओं को समझना होगा और उपयोग के मामलों को पहचानना होगा। दूसरी बात, हमें डेटा स्रोतों को ठीक से व्यवस्थित करना होगा – आप इसे कहीं भी गलत या अपर्याप्त डेटा के स्रोत पर लागू नहीं कर सकते। तीसरी बात यह है कि सुरक्षा, क्या वे अनुपालन में हैं और क्या वे सुरक्षित हैं, यह सुनिश्चित करना होगा।"

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