Edited By Anu Malhotra,Updated: 22 Nov, 2024 12:39 PM
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के कई ग्राहकों ने नवंबर महीने में शिकायत की है कि उनके खातों से 342 रुपए की राशि बिना उनकी अनुमति के कट गई है। ये पैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत प्रीमियम के रूप में काटे जा रहे हैं। ग्राहकों ने इस...
नेशनल डेस्क: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के कई ग्राहकों ने नवंबर महीने में शिकायत की है कि उनके खातों से 342 रुपए की राशि बिना उनकी अनुमति के कट गई है। ये पैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत प्रीमियम के रूप में काटे जा रहे हैं। ग्राहकों ने इस मुद्दे पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर स्क्रीनशॉट्स शेयर किए, जिसमें वे SBI को टैग कर अपनी समस्याएं उजागर कर रहे थे।
क्या है मामला?
10 नवंबर को कई ग्राहकों के खातों से 342 रुपए कटने का संदेश आया, जिसमें लिखा था, "SBI बैंक की ओर से PMJJBY योजना के तहत नामांकन के लिए आपका धन्यवाद," जबकि इन ग्राहकों ने इस योजना के लिए कोई सहमति नहीं दी थी। रिपोर्ट के अनुसार, एसबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि बैंक को सरकार से खातों की एक लिस्ट मिलती है, जिनसे PMJJBY योजना के तहत प्रीमियम स्वत: काट लिया जाता है, भले ही ग्राहकों ने इसके लिए कोई स्वीकृति नहीं दी हो।
बैंक का जवाब
सोशल मीडिया पर उठी शिकायतों के बाद, SBI ने अपने ग्राहकों को इस मुद्दे का समाधान कैसे करें, इसकी जानकारी दी। बैंक ने एक लिंक साझा किया (https://t.co/9ptr6xCV4c) और ग्राहकों को शिकायत दर्ज करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया बताई।
प्रक्रिया इस प्रकार है: -
-लिंक पर जाकर "Raise Complaint" विकल्प पर क्लिक करें।
-"Personal Segment/Individual Customer" में अपना खाता नंबर डालें।
-फिर "General Banking" और "Operation of Accounts" विकल्पों का चयन करें।
-"Disputed Debit/Credit Transactions" पर जाएं और शिकायत को विस्तार से लिखें।
-सबमिट करने के बाद, आपको कंप्लेंट नंबर आपके फोन नंबर या ईमेल पर मिलेगा।
SBI ने इस मामले पर अपने ग्राहकों से संपर्क करने के लिए पारदर्शिता बनाए रखी है और जल्द ही समस्या का समाधान करने का वादा किया है।