एससीएल मोहाली ने चिप डिजाइन स्टार्टअप के लिए फैब समर्थन की शुरुआत की

Edited By Rahul Singh,Updated: 23 Oct, 2024 03:37 PM

scl mohali launches fab support for chip design startups

भारत की पहली चिप फैब्रिकेशन यूनिट, सेमी-कंडक्टर लेबोरेटरी (एससीएल), मोहाली ने मंगलवार को देश के चिप डिजाइन स्टार्टअप्स को फैब्रिकेशन, परीक्षण और पैकेजिंग सहित सम्पूर्ण समर्थन प्रदान करने की घोषणा की।

बिजनैस डैस्क : भारत की पहली चिप फैब्रिकेशन यूनिट, सेमी-कंडक्टर लेबोरेटरी (एससीएल), मोहाली ने मंगलवार को देश के चिप डिजाइन स्टार्टअप्स को फैब्रिकेशन, परीक्षण और पैकेजिंग सहित सम्पूर्ण समर्थन प्रदान करने की घोषणा की। इसका मतलब है कि वे स्टार्टअप्स, जो 180 नैनोमीटर (एनएम) चिप तकनीक पर काम कर रहे हैं, एससीएल की उत्पादन सुविधाओं का उपयोग प्रोटोटाइप बनाने और सीमित मात्रा में उत्पादन के लिए कर सकते हैं।

हालांकि, पहले फैबलेस स्टार्टअप्स को अपने चिप डिजाइन के नमूने प्राप्त करने के लिए वैश्विक फैंड्री जैसे TSMC और GlobalFoundries पर निर्भर रहना पड़ता था। इससे लागत तो बढ़ती थी, साथ ही उन्हें परीक्षण और उत्पादन में संभावित समस्याओं का पहले से ही पता करने में कठिनाई होती थी। एससीएल ने मंगलवार को दिल्ली में एक स्टार्टअप मीट का आयोजन किया, जिसमें 32 चिप डिजाइन स्टार्टअप्स शामिल हुए, जिनमें माइंडग्रोव टेक्नोलॉजीज, एहेसा और इनकोर सेमीकंडक्टर्स जैसे नाम शामिल हैं।

इवेंट में, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के सचिव, एस कृष्णन ने कहा, "एससीएल का अपने स्थान को स्टार्टअप्स के लिए खोलना और उनके अनुसंधान को समर्थन देना एक महत्वपूर्ण घटना है।" उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने एससीएल के आधुनिकीकरण का फैसला लिया है, ताकि यह अनुसंधान और विकास का केंद्र बन सके। एससीएल की सुविधाएं अब शैक्षणिक और अनुसंधान कार्यों के लिए भी उपलब्ध होंगी।

कृष्णन के अनुसार, उम्मीद है कि भविष्य में स्टार्टअप्स को अपने चिप्स के लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चिप डिजाइन से जुड़े प्रोत्साहन (डीएलआई) योजना के बारे में कृष्णन ने कहा कि यह योजना भारतीय कंपनियों के एक बड़े हिस्से के लिए खोली जाएगी ताकि अधिक बौद्धिक संपत्तियों (आईपी) का उत्पादन हो सके। वर्तमान में, 14 स्टार्टअप्स को 1,000 करोड़ रुपये की डीएलआई योजना के तहत वित्तीय समर्थन के लिए मंजूरी दी गई है।

एससीएल में स्टार्टअप्स को अपने उत्पाद आईपी उत्पन्न करने का अवसर दिया जाएगा। संगठन ने स्टार्टअप्स के लिए चिप फैब के लिए एक शटल स्पेस आरक्षित किया है और बहु-उत्पाद वाफर परियोजनाओं को चलाने की योजना बनाई है। एससीएल के महानिदेशक कमलजीत सिंह ने कहा, "हम चाहते हैं कि स्टार्टअप्स हमारे शटल रन कार्यक्रमों का उपयोग करें। यह SoCs के लिए उपयोगी हो सकता है। हम उत्पाद और प्रक्रिया दोनों में अनुसंधान एवं विकास चाहते हैं।" शटल कार्यक्रम के तहत, एससीएल स्टार्टअप्स और शैक्षणिक संस्थानों से चिप डिजाइन के आवेदन आमंत्रित करता है और उन्हें बहु-प्रोजेक्ट वाफर (MPW) परियोजनाओं के रूप में चलाता है।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!