खुलासा: NSA डोभाल ने कनाडाई अधिकारियों से की गुप्त बैठक, निज्जर हत्या में शक की सुई बिश्नोई गैंग पर

Edited By Tanuja,Updated: 15 Oct, 2024 06:50 PM

secret meet doval told canada officials of bishnoi reach us daily claims

भारत के राजनयिक पिछले एक साल से कनाडा में कथित सिख अलगाववादियों पर खुफिया जानकारी जुटा रहे हैं। इस जानकारी का उपयोग भारतीय एजेंसियों द्वारा लक्ष्यों की पहचान के लिए किया...

International Desk:  भारत-कनाडा तनाव एक बार फिर चरम पर पहुंच गया है।  भारत के राजनयिक पिछले एक साल से कनाडा में कथित सिख अलगाववादियों पर खुफिया जानकारी जुटा रहे हैं। इस जानकारी का उपयोग भारतीय एजेंसियों द्वारा लक्ष्यों की पहचान के लिए किया जा रहा है और यह जानकारी बिश्नोई गिरोह द्वारा निष्पादित हमलों के लिए भी इस्तेमाल की जा रही है। वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक,  लॉरेंस बिश्नोई और उसका गिरोह, जो पहले से ही सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के साथ सहयोग करने के आरोपों से घिरा है, पर इन हत्याओं में शामिल होने का आरोप है। रिपोर्ट में आगे बताया गया कि बिश्नोई (31) और उसके गिरोह के सदस्यों पर सोशल मीडिया में यह आरोप लगाया जा रहा है कि वे जेल में रहते हुए बीजेपी सरकार के साथ सहयोग कर रहे हैं। वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार, बिश्नोई ने कथित तौर पर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जिम्मेदारी ली थी।

पढ़ेंः- भारत-कनाडा तनाव चरम पर, कनाडाई विदेश मंत्री ने कहा- ‘‘भारत पर लगा सकते हैं प्रतिबंध ! सभी विकल्प विचाराधीन''''

PunjabKesari

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट  में दावा
अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट (Washington Post) ने  खुलासा किया कि पिछले शनिवार को सिंगापुर (Singapore) में भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) ने कनाडा के शीर्ष अधिकारियों, जिसमें कनाडा की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नथाली ड्रूइन, उप विदेश मंत्री डेविड मॉरिसन, और रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) के एक वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे, से गुप्त बैठक की। यह बैठक पांच घंटे चली, जिसमें कनाडाई अधिकारियों ने भारत द्वारा कथित तौर पर सिख नेताओं के खिलाफ हिंसक अभियान चलाने के सबूत पेश किए।

ये भी पढ़ेंः- कनाडाई राजनयिकों को निकालने पर भड़के PM टू्डो, कहा- भारत ने ‘‘ बहुत बड़ी गलती''''  कर दी

PunjabKesari

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और कनाडाई आरोप 
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सितंबर 2023 में आरोप लगाया था कि भारत सरकार ने खालिस्तानी नेता (Khalistani leader) हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या करवाई। निज्जर की हत्या जून 2023 में हुई थी। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि सितंबर में ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों के दो दिन बाद, कनाडा के विन्निपेग शहर में एक और व्यक्ति सुखदूल सिंह की हत्या कर दी गई। 

PunjabKesari

बैठक में बिश्नोई गिरोह का जिक्र 
वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार, इस गुप्त बैठक में डोभाल ने कनाडाई अधिकारियों के सामने स्वीकार किया कि लॉरेंस बिश्नोई, जो वर्तमान में जेल में बंद है, अभी भी हिंसा की घटनाओं को अंजाम दे सकता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि डोभाल ने माना कि बिश्नोई जेल में रहते हुए भी "गलत गतिविधियों" में शामिल है। कनाडाई अधिकारियों ने दावा किया कि भारत किसी भी साक्ष्य के बावजूद कनाडा में हो रही हिंसा या निज्जर की हत्या में अपनी संलिप्तता से इनकार करेगा। इस बैठक के अंत में डोभाल ने कथित तौर पर कनाडाई अधिकारियों से यह भी कहा कि इस बातचीत को ऐसे समझें जैसे "यह कभी हुई ही नहीं"।

Also read:-SCO Summit  के लिए जयशंकर पहुंचे इस्लामाबाद; 9 वर्षों में पाकिस्तान का दौरा करने वाले पहले विदेश मंत्री बने , Video में देखें कैसे हुआ स्वागत

RCMP का बयान- "यह असाधारण स्थिति" 
वॉशिंगटन पोस्ट के लेख के बाद, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने सोमवार रात एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि "इस असाधारण स्थिति" ने उन्हें अपनी कई चल रही जांचों के बारे में बोलने के लिए मजबूर किया है। उन्होंने कहा कि उनकी जांचों में भारत सरकार के एजेंटों की कनाडा में आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने की बात सामने आई है।  

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!