iphone 16 खरीदा जाए या फिर 16 Pro Max, आइए जानते हैं

Edited By Parminder Kaur,Updated: 15 Oct, 2024 02:28 PM

should i buy iphone 16 or 16 pro max

सितंबर 2024 में लांच किए गए iPhone 16, iPhone 16 Plus,  iPhone 16 pro और iPhone 16 pro max के रुझान आने शुरू हो गए हैं। इन फोन्स में A18 चिप है जो Apple Intelligence को सपोर्ट करती है। एक बेहतरीन कैमरा सिस्टम है जो अच्छी तस्वीरें लेता है और तुरंत...

गैजेट डेस्क. सितंबर 2024 में लांच किए गए iPhone 16, iPhone 16 Plus,  iPhone 16 pro और iPhone 16 pro max के रुझान आने शुरू हो गए हैं। इन फोन्स में A18 चिप है जो Apple Intelligence को सपोर्ट करती है। एक बेहतरीन कैमरा सिस्टम है जो अच्छी तस्वीरें लेता है और तुरंत कैमरा खोलने के लिए एक Camera Control बटन भी दिया गया है। iphone 16 सीरीज के बारे में वह सारी जानकारी जो आपको जाननी चाहिए…

PunjabKesari

Camera Control iPhone 16 रेंज में मिलने वाला नया बटन है, जिसकी आदत आपको धीरे धीरे होगी। यह काफ़ी कारगर है जब आपको जल्दबाज़ी में कैमरा ऑन करना हो तो…, लेकिन ज्यादातर लोग आज भी स्क्रीन पर टैप करके शॉट लेना पसंद करते हैं। कुछ लोगों को कैमरा कंट्रोल बटन पसंद आया है और कुछ को यह बहुत ज़्यादा काम में ना आने वाला बटन लगा है। 

PunjabKesari

iPhone 16 की बैटरी पहले से बेहतर हो गई है। हालाकि अभी भी iPhone 16 और 16 Plus पर iPhone 16 Pro Max से बेहतर बैटरी बैकअप मिलता है। इसका प्रोसेसर पहले से ज़्यादा पावरफुल और बेहतर है।

iPhone 16 के नए टील, अल्ट्रामरीन और पिंक कलर अच्छे दिखते हैं वहीं iPhone 16 Pro के रंग थोड़े बोरिंग हैं। iPhone 16 Pro max को चलाते हुए ऐसा महसूस होता है कि जैसे iphone 15 pro max ही चला रहे हो, सिवाए Camera Control बटन के इलावा बाहर से फ़ोन में कुछ ख़ास फर्क नहीं है। हाँ थोड़ा सा साइज ज़रूर बड़ा है और एक नया कलर दिया गया है Desert Titanium  

PunjabKesari

iPhone 16 Pro मॉडल्स में अब बड़ी स्क्रीन है, जो iPhone 16 और iPhone 16 Plus के 6.1-इंच और 6.7-इंच OLED स्क्रीन से एक कदम आगे है। हालाकि 16 Pro Max को संभालना थोड़ा मुश्किल है, जबकि iPhones 16 का साइज अच्छा है और यह हैंडी है।

iPhone 16 लाइनअप में Apple का नया Ceramic Shield ग्लास दिया गया है, जो पिछली जनरेशन की तुलना में दो गुना मजबूत है। प्रो फोन्स में आपको टाइटेनियम फ्रेम मिलता है। जबकि स्टैंडर्ड iPhones में एल्यूमिनियम फ्रेम है।

apple ने Ai apple intelligence इंट्रोड्यूस किया है जो कमाल का है, हालाकि ऐपल इंटेलीजेंस अभी पूरी तरह से काम नहीं कर रहा है। इसके इलावा नयी 16 series में वीडियो रिकॉर्डिंग को बीच में ही रोकने और फिर से शुरू करने की क्षमता है। यूजर्स वीडियो के बीच में रिकॉर्डिंग को रोक सकते हैं और ठीक उसी जगह से फिर से शुरू कर सकते हैं। यानि की अब अलग-अलग वीडियो क्लिप जोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी। iPhone Pro मॉडल्स में ProRes Log वीडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन भी है जो कमाल का है।

PunjabKesari

वीडियो को आप रिकॉर्ड करने के बाद एडिट भी कर सकते हैं। एडिटिंग में एक ऑप्शन ऑडियो मिक्स का भी दिया गया है, जो की कंटेंट क्रिएटर्स के लिए ख़ास है। अगर आपने बिना माइक के वीडियो शूट किया है तो ऑडियो मिक्स की मदद से ऑडियो को काफ़ी हद तक सुधारा जा सकता है।

PunjabKesari

हमारी माने तो iphone 16 या फिर iphone 16 Plus बेस्ट ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि इसमें नए कलर ऑप्शन भी हैं और यह नया प्रतीत भी होता है। वही 16 प्रो और 16 प्रो मैक्स में आपको लुक्स के मामले में उतना ज़्यादा फरक नजर नहीं आएगा। हाँ आप ज़्यादा स्पेस चाहते हैं, एक्स्ट्रा लेंस चाहते है और फ़ास्ट प्रोसेसिंग चाहते है तो प्रो मॉडल्स को चुन सकते हैं लेकिन आपको क़ीमत भी ज़्यादा अदा करनी होगी। अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं तो आपको प्रो मॉडल्स को ही चुनना चाहिए, क्यूंकि कैमरा कमाल का है और आपके पास ProRes Log वीडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन भी है। दोनों की अपनी अपनी अहमियत है लेकिन iphone 16 में वह सब कुछ मिलता है, जो आपकी हर जरूरत को अच्छे से पूरा करता है।

क़ीमत - 
iPhone 16 - ₹79,900
iPhone 16 Plus - ₹89,900
iphone 16 Pro - ₹1,19,900
iPhone 16 Pro Max - ₹144,900

PunjabKesari

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!