T20 विश्व कप के बीच शुबमन गिल को मिली बड़ी जिम्मेदारी, रोहित और कोहली टीम से बाहर

Edited By Rahul Singh,Updated: 24 Jun, 2024 06:26 PM

shubhman gill got a big responsibility in the middle of t20 world cup

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के बीच भारतीय ओपरन शुबमनल गिल को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। दरअसल, गिल को जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं रोहित शर्मा विराट कोहली को टीम से बाहर रखा गया है ताकि वह आराम कर सकें।

नैशनल डैस्क : आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के बीच भारतीय ओपरन शुबमनल गिल को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। दरअसल, गिल को जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं रोहित शर्मा विराट कोहली को टीम से बाहर रखा गया है ताकि वह आराम कर सकें। इसके अलावा दौरे पर नीतिश रेड्डी को भी जगह मिली है। साथ में अभिषेक शर्मा को भी चुना गया।

टीम इंडिया जिम्बाब्वे के दौरे पर जाएगी, जहां 5 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। भारत और जिम्बाब्वे के बीच होने वाली सीरीज में 5 मुकाबले खेले जाएंगे, जिसका आगाज 6 जुलाई से होगा।

पहली बार अंतरराष्ट्रीय कप्तान बने गिल

गिल के लिए यह सीरीज बहुत बड़ी है, क्योंकि उन्हें पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान बनाया गया है। इस बीच, विश्व कप से जिन खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, उनमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज के लिए अंतरिम कोच के रूप में काम करने के लिए तैयार हैं, जबकि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल मौजूदा टी20 विश्व कप के साथ समाप्त हो रहा है।

इस बीच, आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अभिषेक शर्मा, रियान पराग, नितीश रेड्डी और तुषार देशपांडे को पहली बार टीम में चुना गया है। ये सभी खिलाड़ी आईपीएल 2024 में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में शामिल थे, जबकि देशपांडे ने पिछले सीजन में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। ध्रुव जुरेल पहले से ही टेस्ट टीम का हिस्सा हैं और उन्हें पहली बार टी20आई टीम में चुना गया है।

विश्व कप टीम में शामिल और चुने गए खिलाड़ियों में यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, संजू सैमसन और खुद कप्तान शामिल हैं। आवेश खान और खलील अहमद भी विश्व कप में रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल हैं और उन्हें टीम में चुना गया है।

जिम्बाब्वे टी20आई के लिए भारत की टीम - शुबमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।

भारत बनाम जिम्बाब्वे टी20आई सीरीज का कार्यक्रम-

पहला टी20आई - 6 जुलाई

दूसरा टी20आई - 7 जुलाई

तीसरा टी20आई - 10 जुलाई

चौथा टी20आई - 13 जुलाई

पांचवां टी20आई - 14 जुलाई

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!