भूस्खलन, बिजली गुल...मिजोरम में लगातार बारिश से बिगड़ने लगे हालात, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Edited By Pardeep,Updated: 02 Sep, 2024 11:19 PM

situation worsened due to continuous rain in mizoram government issued advisory

पूरे मिजोरम में दो सप्ताह से अधिक समय से हो रही लगातार बारिश ने तबाही मचा दी है। इससे बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है, जिसमें सड़कें धंसना, भूस्खलन के कारण घर ढहना, सड़कें अवरुद्ध होना और बिजली गुल होना शामिल है।

आइजोलः पूरे मिजोरम में दो सप्ताह से अधिक समय से हो रही लगातार बारिश ने तबाही मचा दी है। इससे बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है, जिसमें सड़कें धंसना, भूस्खलन के कारण घर ढहना, सड़कें अवरुद्ध होना और बिजली गुल होना शामिल है। लगातार हो रही बारिश ने पहाड़ी राज्य में सामान्य जनजीवन को गंभीर रूप से बाधित कर दिया है, कई परिवहन मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं और कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई है। 

मिजोरम सरकार ने मौजूदा स्थिति के मद्देनजर एक सलाह जारी की है, जिसमें प्रदेशवासियों से भारी बारिश जारी रहने के कारण आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले सप्ताह में राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश जारी रहने की भविष्यवाणी की है, जिससे पहले से ही कमजोर जमीनी स्थिति और खराब हो जाएगी। 

सरकारी सलाह में परिवारों को उचित जल निकासी प्रणालियों के लिए अपने परिवेश की जांच करने और भूस्खलन या अन्य आपदाओं के खतरे वाले किसी भी क्षेत्र की तुरंत स्थानीय अधिकारियों को रिपोर्ट करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। सरकार ने जनता को आश्वासन दिया है कि खराब मौसम के प्रभाव को कम करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं और सभी सरकारी विभागों को चौकन्ना रहने और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। 

राज्य सरकार सतर्क है और भारी बारिश से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने और राहत प्रदान करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रही है। निवासियों को सतर्क रहने और किसी भी समस्या की तुरंत रिपोर्ट करने की याद दिलाई जाती है ताकि आगे की क्षति और जीवन की हानि को रोकने में मदद मिल सके। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!