MP में जीआरपी के छह कर्मियों पर गिरी गाज, महिला और उसके पोते की पिटाई का मामला

Edited By Yaspal,Updated: 29 Aug, 2024 07:15 PM

six grp personnel in mp were suspended for beating a woman and her grandson

मध्य प्रदेश सरकार ने कटनी जिले में एक महिला और उसके पोते की पिटायी के मामले में थाना प्रभारी सहित राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) के छह कर्मचारियों को गुरूवार को निलंबित कर दिया

भोपालः मध्य प्रदेश सरकार ने कटनी जिले में एक महिला और उसके पोते की पिटायी के मामले में थाना प्रभारी सहित राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) के छह कर्मचारियों को गुरूवार को निलंबित कर दिया। विपक्षी कांग्रेस ने एक दिन पहले घटना का एक वीडियो साझा किया था, जिसमें दावा किया गया था कि पीड़ित दलित समुदाय के हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "जीआरपी कटनी पुलिस थाने के पुलिसकर्मियों द्वारा पिटाई किए जाने का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। मैंने इसका संज्ञान लेने के बाद उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रेल को घटना की जांच के लिए मौके पर जाने को कहा है। प्रारंभिक जांच के आधार पर, मैंने तत्कालीन जीआरपी पुलिस थाना प्रभारी, एक हेड कांस्टेबल और चार कांस्टेबल को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दिया है।"


जीआरपी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इससे पहले दिन में इस घटना के सिलसिले में पांच पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया गया था। अधिकारी के अनुसार यह घटना पिछले वर्ष अक्टूबर में घटित हुई थी। पुलिस अधीक्षक (जीआरपी) सिमला प्रसाद ने को बताया, "दीपक वंशकार नाम का एक व्यक्ति था जिसके खिलाफ 19 मामले दर्ज हैं और वह फरार था। उसे जिला बदर भी कर दिया गया था। उसके परिवार के सदस्यों को पिछले साल अक्टूबर में इसी संबंध में पूछताछ के लिए थाने बुलाया गया था।'' एसपी प्रसाद ने बताया, "पूछताछ का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। महिला और नाबालिग के खिलाफ भी कटनी में मामले दर्ज हैं। वीडियो में दिख रहे सभी पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया गया है।"

एसपी प्रसाद ने बताया कि इस बात की जांच की जा रही है कि महिला और उसके पोते के साथ ऐसा व्यवहार क्यों किया गया और घटना का आधिकारिक फुटेज कैसे सार्वजनिक हो गया। सूत्रों ने बताया कि रेलवे की उप महानिरीक्षक मोनिका शुक्ला जांच करने के लिए गुरूवार को कटनी पहुंचीं। कांग्रेस पार्टी के एक नेता ने बताया कि मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी और मीडिया विभाग के अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री मुकेश नायक भी पीड़ितों से मिलने कटनी आएंगे।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कांग्रेस नेताओं के दौरे के मद्देनजर शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। प्रदेश कांग्रेस द्वारा सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर साझा किए गए वीडियो में सामान्य कपड़े में एक महिला - थाना प्रभारी - एक कमरे में एक महिला और एक लड़के की पिटायी करती नजर आ रही है। बाद में, वर्दी पहने कुछ अन्य पुलिसकर्मी भी दोनों की पिटाई करते नजर आए।

विपक्षी दल ने ‘एक्स' पर पोस्ट में कहा, "मुख्यमंत्री मोहन यादव जी, क्या आप हमें बताएंगे कि मध्य प्रदेश में क्या हो रहा है? कानून-व्यवस्था बनाए रखने की आड़ में आपका पुलिस विभाग गुंडागर्दी कर रहा है और लोगों की जान लेने पर आमादा है।" कांग्रेस ने इस घटना को "शर्मनाक" बताते हुए कहा, "कटनी राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) की थाना प्रभारी ने जिस क्रूरता से दलित परिवार के 15 वर्षीय लड़के और उसकी दादी की पिटायी की, वह पीड़ादायक है। उन्हें ऐसा करने की इतनी हिम्मत कहां से मिली? क्या यह आपकी लापरवाही के कारण है? क्या आपने उन्हें इस तरह के कृत्यों में लिप्त होने की अनुमति दी है?''

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!