'सेंगोल को संसद से हटाया जाए', सपा सांसद ने कहा - क्या देश राजा के डंडे से चलेगा या संविधान से?

Edited By rajesh kumar,Updated: 27 Jun, 2024 02:18 PM

sengol should be removed from parliament

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद आर.के. चौधरी द्वारा हाल ही में इसे राजशाही का प्रतीक बताए जाने के बाद शुरू हुए राजनीतिक विवाद के बीच गुरुवार को संसद में 'सेंगोल' को प्रमुखता मिली।

नेशनल डेस्क: समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद आर.के. चौधरी द्वारा हाल ही में इसे राजशाही का प्रतीक बताए जाने के बाद शुरू हुए राजनीतिक विवाद के बीच गुरुवार को संसद में 'सेंगोल' को प्रमुखता मिली। चौधरी ने कहा, "संविधान लोकतंत्र का प्रतीक है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने संसद में सेंगोल को स्थापित किया है। 'सेंगोल' का अर्थ है 'राज-दंड' या 'राजा का डंडा'। रियासती व्यवस्था को समाप्त करने के बाद देश स्वतंत्र हुआ। क्या देश 'राजा के डंडे' से चलेगा या संविधान से? मैं मांग करता हूं कि संविधान को बचाने के लिए सेंगोल को संसद से हटाया जाए।"

आरके चौधरी की टिप्पणी अपमानजनक- भाजपा नेता 
भाजपा नेता सी.आर. केसवन ने चौधरी की टिप्पणी को अपमानजनक और विचित्र बताया। उन्होंने कहा, "आरके चौधरी की टिप्पणी अपमानजनक और विचित्र है। उन्होंने लाखों भक्तों का अपमान किया है। उन्होंने संसद की पवित्रता को भी कम किया है। उन्होंने राष्ट्रपति के पद का भी दुरुपयोग किया है। लेकिन समाजवादी पार्टी के सांसद से आप इससे बेहतर की क्या उम्मीद कर सकते हैं।"
PunjabKesari
जब स्थापना हुई तब सपा सांसद क्या कर रहे थे- अनुप्रिया पटेल 
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने पूछा कि जब सदन में सेंगोल की स्थापना हो रही थी, तब सपा के सांसद क्या कर रहे थे? उन्होंने कहा, "जब सेंगोल की स्थापना हुई, तब भी समाजवादी पार्टी सदन में थी, उस समय उसके सांसद क्या कर रहे थे?" केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा ने कहा कि सपा नेताओं को संविधान और संसदीय परंपराओं को देखना चाहिए। उन्होंने कहा, "समाजवादी पार्टी के सांसद जो यह कह रहे हैं, उन्हें पहले संसदीय परंपराओं को जानना चाहिए और फिर बोलना चाहिए। और वे ऐसी चीज को हटाने की बात कर रहे हैं जो आत्मसम्मान का प्रतीक है। मुझे लगता है कि उन्हें कहीं न कहीं संविधान और संसदीय परंपराओं को भी देखना चाहिए।" 

सेंगोल को हटाया जाना चाहिए- मीसा भारती
आरजेडी सांसद मीसा भारती ने कहा कि सेंगोल को हटाया जाना चाहिए क्योंकि यह एक लोकतांत्रिक देश है। भारती ने कहा, "इसे हटाया जाना चाहिए क्योंकि यह एक लोकतांत्रिक देश है। सेंगोल को संग्रहालय में रखा जाना चाहिए जहां लोग आकर इसे देख सकें।"

अखिलेश यादव ने किया बचाव 
इस बीच, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने चौधरी का बचाव करते हुए कहा कि यह टिप्पणी प्रधानमंत्री के लिए एक अनुस्मारक हो सकती है। यादव ने कहा, "जब सेंगोल स्थापित किया गया था, तो प्रधानमंत्री ने उसके सामने सिर झुकाया था। शपथ लेते समय शायद वह यह भूल गए हों। शायद हमारे सांसद की टिप्पणी उन्हें यह याद दिलाने के लिए थी।"  
PunjabKesari
बता दें कि, 28 मई, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन में लोकसभा कक्ष में स्पीकर की कुर्सी के बगल में पारंपरिक पूजा-अर्चना के बाद ऐतिहासिक सेंगोल स्थापित किया। अधीनम द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को सौंपा गया यह सेंगोल पहले भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 14 अगस्त, 1947 की रात को स्वीकार किया था। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!