Speaker Election: 48 साल बाद होगा लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव, BJP ने जारी किया सांसदों को व्हिप

Edited By Yaspal,Updated: 25 Jun, 2024 08:45 PM

speaker election lok sabha speaker s election will be held after 48 years

भारतीय जनता पार्टी ने अपने सभी लोकसभा सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर लोकसभा में मौजूद रहने को कहा है। दरअसल, कल यानी 26 जून को लोकसभा स्पीकर को लेकर चुनाव होना है।

नेशनल डेस्कः भारतीय जनता पार्टी ने अपने सभी लोकसभा सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर लोकसभा में मौजूद रहने को कहा है। दरअसल, कल यानी 26 जून को लोकसभा स्पीकर को लेकर चुनाव होना है। एनडीए की ओर से ओम बिरला ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया है। उधर, इंडी गठबंधन की तरफ से के सुरेश को उम्मीदवार बनाया है। इस बीच, जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी ने एनडीए को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक, एनडीए के पक्ष में 304 सांसद वोट कर सकते हैं।

बता दें कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र चल रहा है। 24 जून से शुरू हुए इस सत्र में पहले और दूसरे दिन लोकसभा के नए सांसदों ने शपथग्रहण किया है। 26 जून को लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए मतदान होगा। सदन में भाजपा समेत एनडीए के 293 सांसद हैं और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) के 233 सदस्य हैं। दो लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के केरल की वायनाड सीट से इस्तीफा दिए जाने के बाद सदन में कुल सदस्यों की संख्या 542 रह गई है। कम से कम तीन निर्दलीय सदस्य भी विपक्षी खेमे में माने जा रहे हैं।

भाजपा सूत्रों ने दावा किया कि इस मुद्दे पर मुख्य रूप से कांग्रेस का रुख ही आक्रामक है और ‘इंडिया' गठबंधन के कुछ अन्य सदस्य लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने के पक्ष में नहीं हैं। यदि कोटा से भाजपा सांसद बिरला फिर से लोकसभा अध्यक्ष चुने जाते हैं तो पांचवीं बार ऐसा होगा कि कोई अध्यक्ष एक लोकसभा से अधिक कार्यकाल तक इस पद पर आसीन रहेगा। 

टीएमसी ने बताया कांग्रेस का एकतरफा फैसला
इस बीच टीएमसी ने मंगलवार को दावा किया कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के साझा उम्मीदवार के तौर पर के. सुरेश को नामांकित करने से पहले उससे कोई चर्चा नहीं की गई। सुरेश ने मंगलवार की सुबह लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले ‘इंडिया' गठबंधन (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूशिव अलायंस) के घटकों में तृणमूल कांग्रेस शामिल नहीं थी।

टीएमसी के सांसद अभिषेक बनर्जी से जब इस मुद्दे पर पार्टी के रुख के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि अब तक इस बारे में उनके दल से संपर्क नहीं किया गया है। बनर्जी ने कहा, ‘‘किसी ने हमसे संपर्क नहीं किया है, कोई बातचीत नहीं की गई है। दुर्भाग्य से इस संबंध में एकतरफा निर्णय किया गया है।'' उन्होंने कहा कि इस बारे में पार्टी नेतृत्व और ममता जी (तृणमूल सुप्रीमो एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी) फैसला करेंगी। 

48 साल बाद होगा लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव
संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने मंगलवार को कांग्रेस से अपील की कि वह लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए दबाव नहीं डाले, क्योंकि पीठासीन अधिकारी किसी पार्टी से संबंधित नहीं होता है। लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार ओम बिरला के खिलाफ कांग्रेस नेता कोडिकुन्निल सुरेश के नामांकन दाखिल करने के बाद रीजीजू का यह बयान सामने आया है। सुरेश के नामांकन दाखिल करने के कारण इस पद के लिए 48 साल बाद चुनाव होने की उम्मीद है।

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा, ‘‘मैं एक बार फिर अपील करता हूं कि उन्हें (कांग्रेस को) अध्यक्ष पद की गरिमा को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर से सोचना चाहिए। हमारे पास (जरूरी) संख्या है, फिर भी हम अनुरोध कर रहे हैं कि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह पद किसी पार्टी से संबंधित नहीं होता है।'' 
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!