बांद्रा से शुरू किया राजनीतिक सफर, 3 बार MLA बने... दाऊद ने भी दी थी सिद्दीकी को धमकी- तुम्हारी फिल्म बनवा दूंगा

Edited By Utsav Singh,Updated: 13 Oct, 2024 04:06 PM

started political journey from bandra became mla thrice

बाबा सिद्दीकी अपनी इफ्तार पार्टियों के लिए काफी प्रसिद्ध थे, जहां वे कई बड़े फिल्मी सितारों को आमंत्रित करते थे। इन पार्टियों ने उन्हें न केवल सामाजिक बल्कि राजनीतिक दृष्टिकोण से भी एक महत्वपूर्ण पहचान दिलाई। आइए जानते है उनके सफर को विस्तार से..

नेशनल डेस्क : बाबा सिद्दीकी का जन्म बिहार के पटना में अब्दुल रहीम सिद्दीकी और राजिया सिद्दीकी के परिवार में हुआ। उनके पिता एक घड़ी मरम्मत करने वाले थे, और बाबा ने अपने पिता की मदद की।बाद में, उनका परिवार मुंबई आ गया। यहां बाबा ने अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई सेंट एनेस हाईस्कूल से की और फिर एमएमके कॉलेज से ग्रैजुएशन किया। बाबा सिद्दीकी की पत्नी का नाम शहजीम सिद्दीकी है। उनके परिवार में दो बच्चे हैं: बेटी अर्शिया सिद्दीकी, जो पेशे से डॉक्टर हैं, और बेटा जीशान सिद्दीकी, जो कांग्रेस के विधायक हैं।

राजनीतिक करियर की शुरुआत
आपको बता दें कि बाबा ने अपने करियर की शुरुआत स्टूडेंट पॉलिटिक्स से की। वे 1977 से 1980 तक कांग्रेस की स्टूडेंट विंग NSUI के सदस्य रहे। 1982 में, उन्हें बांद्रा यूथ कांग्रेस का जनरल सेक्रेटरी बनाया गया। 1988 में, वे मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने, और 1993 में बीएमसी में पार्षद चुने गए।

यह भी पढ़ें-  Viral Video : चलती ट्रेन में बुजुर्ग ने किया खतरनाक स्टंट, लोग बोले - जवानी में कितना हुड़दंग किया होगा ?

विधायक का कार्यकाल
1999 में, बाबा ने कांग्रेस के टिकट पर पहली बार बांद्रा वेस्ट सीट से विधायक का चुनाव जीता। वे 2014 तक लगातार तीन बार इस सीट से विधायक रहे। इसके अलावा, वे 2004 से 2008 तक राज्य के खाद्य और श्रम राज्य मंत्री भी रहे। हालांकि, 2014 में उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। इसी वर्ष, वे मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने और 2019 में महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संसदीय बोर्ड में शामिल हुए।

NCP में शामिल होना
फरवरी 2024 में, बाबा सिद्दीकी ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने का निर्णय लिया और अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में शामिल हो गए। यह कदम उनके राजनीतिक सफर में एक नया मोड़ था। बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुंबई डिवीजन के अध्यक्ष रह चुके हैं। इस पद पर रहते हुए, उन्होंने कई महत्वपूर्ण विकास कार्यों में योगदान दिया है।
यह भी पढ़ें-  Road Accident : ट्रैक्टर-ट्रॉली से टकराई बाइक, मेले से घर लौट रहे 4 दोस्तों की हुई मौत

बॉलीवुड में कद
बाबा सिद्दीकी की मुलाकात प्रसिद्ध अभिनेता सुनील दत्त से हुई, जो कांग्रेस में सक्रिय थे। सुनील दत्त ने बाबा को अपने मेंटॉर की तरह माना। बांद्रा क्षेत्र में कई फिल्मी हस्तियां रहती हैं, जिससे बाबा का बॉलीवुड में एक अच्छा स्थान था। सुनील दत्त ने बाबा की मुलाकात उनके बेटे संजय दत्त से कराई, और वे गहरे दोस्त बन गए। संजय ने ही बाबा की मुलाकात सलमान और अन्य फिल्मी सितारों से कराई।

विवाद और आरोप
बाबा सिद्दीकी को बॉलीवुड और अंडरवर्ल्ड के बीच एक पुल के रूप में जाना जाता है। उन पर दाऊद इब्राहिम की डी कंपनी से जुड़े होने के आरोप लगे हैं। एक बार, मुंबई में एक जमीन को लेकर उनका विवाद दाऊद के करीबी अहमद लंगड़ा से हुआ, जिसके बाद उन्हें धमकी मिली। बाबा ने इस मामले की शिकायत मुंबई पुलिस से की।

इफ्तार पार्टियों का रुतबा
बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टियां बहुत प्रसिद्ध थीं। रमजान के दौरान, सलमान खान, शाहरुख खान, संजय दत्त, शिल्पा शेट्टी और तमन्ना भाटिया जैसे कई फिल्मी सितारे इन पार्टियों में शामिल होते थे। 2013 में, उनकी एक पार्टी के दौरान, बाबा ने सलमान और शाहरुख की 5 साल पुरानी लड़ाई को समाप्त करने में मदद की थी।

यह भी पढ़ें-  Rail Accident : उत्तराखंड में टला बड़ा ट्रेन हादसा... ट्रैक पर मिला सिलेंडर, गुजरने वाली थी आर्मी ट्रेन

सलमान खान के साथ संबंध
बाबा के सलमान खान के परिवार के साथ भी करीबी रिश्ते थे। हिट एंड रन केस में, वे सलमान की मदद के लिए अदालत भी गए थे। सलमान, शाहरुख, और संजय दत्त अक्सर उनकी इफ्तार पार्टियों में शामिल होते थे। इस प्रकार, बाबा सिद्दीकी का जीवन एक प्रभावशाली राजनीतिक और सामाजिक सफर का परिचायक है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!