बंगाल की खाड़ी पर बन रहा तूफान, इस राज्य में होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट

Edited By Pardeep,Updated: 09 Sep, 2024 06:12 AM

storm is forming over the bay of bengal this state will receive heavy rains

बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दाब क्षेत्र अब अवदाब (डिप्रेशन) में बदल गया है और ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी बारिश होने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने राज्य के उन पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट' जारी किया...

भुवनेश्वरः बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दाब क्षेत्र अब अवदाब (डिप्रेशन) में बदल गया है और ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी बारिश होने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने राज्य के उन पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट' जारी किया है, जहां पहले से ही कई हिस्सों में बारिश हो रही है। मछुआरों को 11 सितंबर तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। आईएमडी के बुलेटिन के अनुसार, अवदाब कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से लगभग 270 किलोमीटर, गोपालपुर (ओडिशा) से 210 किलोमीटर और दक्षिण दीघा (पश्चिम बंगाल) से 370 किलोमीटर दूर स्थित है। 

बुलेटिन में कहा गया है कि सोमवार को मौसमी प्रणाली के ओडिशा और पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने तथा गहन अवदाब में तब्दील होने का अनुमान है। आईएमडी ने शाम के बुलेटिन में कहा कि सोमवार दोपहर तक पुरी और दीघा के बीच तटों को पार करने के बाद इसके अगले दो दिन में झारखंड और उससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई और कोरापुट जिले के कुंद्रा और बोइपारीगुडा ब्लॉक सबसे अधिक प्रभावित हुए। 

अधिकारियों ने बताया कि दोनों ब्लॉक के निचले इलाके जलमग्न हैं और कई एकड़ भूमि पर फसलें प्रभावित हुई हैं। उन्होंने बताया कि पानी के सड़क से ऊपर बहने के कारण कुंद्रा ब्लॉक का दीघापुर संपर्क कटा हुआ है और प्राधिकरण ने अतिरिक्त पानी निकालने के लिए मचकुंड बांध के दो द्वार खोल दिए हैं। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को पुरी, जगतसिंहपुर, खुर्दा, कटक, ढेंकनाल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (सात से 20 सेंटीमीटर) और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (20 सेंटीमीटर से अधिक) होगी। 

मौसम विभाग ने इन पांच जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट' (कार्रवाई करें) जारी किया है। सोमवार के लिए गंजाम, कोरापुट, कंधमाल, बोलांगीर, बारगढ़, बौध, सोनपुर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, संबलपुर, अंगुल और नयागढ़ जिलों के लिए ‘ओरेंज अलर्ट' (कार्रवाई के लिए तैयार रहें) जारी किया गया है। प्राधिकारियों ने गजपति, रायगड़ा, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, नुआपाड़ा, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, देवगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर और भद्रक जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट' (अद्यतन जानकारी से अवगत रहें) जारी किया है। 

आईएमडी ने मंगलवार और बुधवार को भी राज्य के कई जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। उसने कहा है कि अवदाब के प्रभाव के कारण बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट पर 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक की तेज सतही हवाओं के साथ तूफानी मौसम है। मौसम विभाग ने कहा कि रविवार रात से इसी क्षेत्र में हवा की गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है जो 10 सितंबर की सुबह तक जारी रहेगी तथा उसके बाद गति धीरे-धीरे कम हो जाएगी। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!