IP University के हॉस्टल में स्टूडेंट की मौत के बाद छात्रों का विरोध प्रदर्शन, वार्डन पर गिरी गाज

Edited By Yaspal,Updated: 16 Sep, 2024 08:40 PM

students protest after the death of a student in ip university hostel

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में सोमवार को 25 वर्षीय एक छात्र की आत्महत्या के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसे हाल ही में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा निष्कासित कर दिया गया था।

नई दिल्लीः गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में सोमवार को 25 वर्षीय एक छात्र की आत्महत्या के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसे हाल ही में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा निष्कासित कर दिया गया था। गौतम कुमार एमबीए प्रथम वर्ष के छात्र था और उसने रविवार को अपने छात्रावास की सातवीं मंजिल से कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। वह बिहार के वैशाली का मूल निवासी था और उसका दाखिला दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के द्वारका सेक्टर-16 स्थित इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में हुआ था। उसे पांच अन्य छात्रों के साथ छात्रावास के कमरे में शराब और नशीले पदार्थों का सेवन करने के आरोप में निष्कासित कर दिया गया था।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार कमल पाठक ने बताया कि विरोध प्रदर्शनों के बीच विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रावास के वार्डन राकेश कुमार को उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया है। इस बीच सैकड़ों छात्रों ने कुलपति कार्यालय के बाहर एकत्रित होकर मृतक के लिए न्याय की मांग की और धरना दिया। वे 'गौतम के लिए न्याय' और 'आत्महत्या नोट को गायब न होने दें' लिखे पोस्टर लिए हुए थे और विश्वविद्यालय से जवाबदेही की मांग करते हुए नारे लगा रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने राकेश कुमार के इस्तीफे की भी मांग की और उन पर उचित जांच किए बिना छात्रों को निष्कासित करने का आरोप लगाया।

इस महीने की 14 तारीख के निष्कासन आदेश के अनुसार, गौतम और पांच अन्य छात्रों को शराब और नशीले पदार्थों का सेवन करने के कारण छात्रावास से निकाल दिया गया था। आदेश में उन्हें छात्रावास परिसर में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया गया और 15 सितंबर को दोपहर दो बजे तक अपने कमरे खाली करने का निर्देश दिया गया था। कुलपति कार्यालय के बाहर पुलिस टीमें तैनात थीं और विश्वविद्यालय के अधिकारी स्थिति को शांत करने का प्रयास करते देखे गए। छात्रों के अनुसार छात्रावास में जन्मदिन पार्टी के बाद उसे निष्कासित कर दिया गया था, जिससे वह व्यथित था।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!