स्मार्ट सिटी की तरफ सुल्तानपुर लोधी का बड़ा कदम

Edited By Archna Sethi,Updated: 18 Oct, 2024 08:24 PM

sultanpur lodhi s big step towards smart city

स्मार्ट सिटी की तरफ सुल्तानपुर लोधी का बड़ा कदम


चंडीगढ़, 18 अक्टूबर  (अर्चना सेठी) सुल्तानपुर लोधी को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. रवजोत सिंह ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 4 एम.एल.डी की क्षमता वाला समर्पित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट सुल्तानपुर निवासीयों को समर्पित किया

राज्यसभा सदस्य संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल और आम आदमी पार्टी के हलका इंचार्ज सज्जन सिंह चीमा के साथ प्रोजैक्ट का उद्घाटन करते हुए, स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि "कैबिनेट मंत्री के रूप में, उन्हें पहला सरकारी प्रोजेक्ट पवित्र नगरी में लोक अर्पित करने का सौभाग्य मिला हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा पवित्र शहर सुल्तानपुर लोधी को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है क्योंकि हर साल लाखों तीर्थयात्री विभिन्न धार्मिक स्थानों पर माथा टेकने के लिए यहां आते हैं।

उन्होंने कहा कि लोकार्पित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट पर 8.85 करोड़ रुपये का खर्च आया है और इससे सुल्तानपुर शहर की करीब 25 हजार के करीब आबादी को सीधा लाभ मिलेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि नवीनतम तकनीक से बने इस ट्रीटमेंट प्लांट के पानी से 55 हेक्टेयर में सिंचाई भी की जायेगी। इसके अलावा अगले 5 साल तक इसका रखरखाव निर्माण कंपनी द्वारा किया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री द्वारा स्थानीय रैस्ट हाउस में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्थानीय निकाय तेजवीर सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी पी.एम.आई.डी.सी. दीप्ति उप्पल, डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार पांचाल और अन्य विभागों के प्रमुखों के साथ स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट की समीक्षा की गई।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व से पहले 5 नवंबर तक शहर की सड़कों की मुरम्मत का काम पूरा कर लिया जाए, ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि अधिकारी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को युद्ध स्तर पर पूरा करें।

स्थानीय निकाय मंत्री ने काली वेई के 9 हजार मीटर लंबे तटों के सौंदर्यीकरण का कार्य तत्काल शुरू करने का भी आदेश दिया। इसके अलावा सभी स्ट्रीट लाइटों को भी चालू हालत में लाने को कहा गया।

शहर की सुरक्षा के मद्देनजर इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम और तीन स्मार्ट स्कूलों के कार्यों की भी कैबिनेट मंत्री ने समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पवित्र नगरी के विकास में कोई कमी नहीं आने देगी।

इससे पहले, स्थानीय निकाय मंत्री ने गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में मत्था टेका।  उन्हें पंजाब पुलिस की एक टुकड़ी द्वारा स्थानीय रैस्ट हाऊस में गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

इसके अलावा, उनके द्वारा सुल्तानपुर लोधी में निर्मल कुटिया का भी दौरा किया, जहां उन्होंने पवित्र स्थान को साफ रखने के लिए राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल द्वारा की जा रही निस्वार्थ सेवा की सराहना की।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!