गर्मी का सितम: AC में ब्लास्ट होने से पहले जानें ये 5 संकेत, चौथा वाला सबसे जरूरी

Edited By Mahima,Updated: 19 Jun, 2024 03:40 PM

summer s wrath know these 5 signs before your ac blasts

जून का महीना आते ही गर्मी अपने चरम पर पहुंच जाती है। ऐसे में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है और बिना एयर कंडीशन (एसी) के घर में रहना नामुमकिन सा लगता है। बाहर का तापमान 50 डिग्री के पार है और ऐसे में एसी ही एकमात्र सहारा है।

नेशनल डेस्क: जून का महीना आते ही गर्मी अपने चरम पर पहुंच जाती है। ऐसे में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है और बिना एयर कंडीशन (एसी) के घर में रहना नामुमकिन सा लगता है। बाहर का तापमान 50 डिग्री के पार है और ऐसे में एसी ही एकमात्र सहारा है। लेकिन जब एसी 20-24 घंटे चलाया जाता है तो कभी-कभी एसी में ब्लास्ट होने की घटनाएं भी सामने आती हैं, जिससे जान-माल दोनों का नुकसान होता है। एसी अचानक नहीं फटता। यह कुछ संकेत देता है जिन्हें अगर समय रहते समझ लिया जाए तो बड़े हादसे से बचा जा सकता है। यहां हम आपको 5 ऐसे संकेत बता रहे हैं जो एसी में खराबी और ब्लास्ट से पहले नजर आते हैं।

PunjabKesari

 1 . हवा का रुक-रुक कर आना
AC लगातार ठंडी हवा फेंकता है। लेकिन अगर यह रुक-रुक कर हवा फेंकना शुरू कर दे तो इसका मतलब है कि कंप्रेसर में दिक्कत है। यह स्थिति खतरनाक हो सकती है और AC ब्लास्ट कर सकता है।

2 . आवाज को नजर अंदाज न करें
सामान्य स्थिति में AC से ज्यादा आवाज नहीं आती, लेकिन अगर लंबे समय तक सर्विस नहीं करवाई जाती तो इसमें ब्लॉकेज हो जाता है। इससे कंप्रेसर पर दबाव बढ़ता है और AC सामान्य से ज्यादा आवाज करने लगता है। यह संकेत है कि AC में कुछ गड़बड़ है और यह जल्द ही खराब हो सकता है या ब्लास्ट हो सकता है।

PunjabKesari

3 . AC की बॉडी गर्म होना
AC कमरे को ठंडा रखने के साथ-साथ खुद भी ठंडा रहता है। लेकिन अगर AC की बॉडी गर्म महसूस होने लगे तो यह अतिरिक्त हीट निकलने का संकेत है। यह आग लगने या ब्लास्ट होने का कारण बन सकता है।

4  . AC के मोड की जांच
AC के रिमोट में विभिन्न मोड दिए जाते हैं जैसे कूल मोड, ड्राई मोड, फैन मोड, स्लीप मोड, टर्बो मोड, एनर्जी सेवर मोड और हीट मोड। अगर AC का कोई मोड काम नहीं कर रहा है तो यह खराबी का संकेत है और ब्लास्ट की संभावना हो सकती है। इन संकेतों को नजरअंदाज न करें और समय रहते AC की सर्विस करवा लें। इससे न केवल हादसे से बचा जा सकता है, बल्कि जान-माल की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकती है।

PunjabKesari

5 . कूलिंग पर नजर रखें
अगर AC को लंबे समय तक चलाने के बाद कूलिंग में फर्क पड़ता है तो यह सामान्य है। लेकिन अगर बिना ज्यादा उपयोग के भी कूलिंग कम हो जाए तो यह खराबी का संकेत है और ध्यान नहीं दिया तो ब्लास्ट हो सकता है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!